दैनिक भास्कर हिंदी: Hyundai Electric SUV KONA 1.58 लाख रुपए हुई सस्ती, जानें नई कीमत

August 3rd, 2019

हाईलाइट

  • इस एसयूवी को 25.30 लाख रुपए की कीमत में लॉन्च किया था
  • अब जीएसटी रेट घटने के बाद कीमत 23.71 लाख रुपए हो गई है
  • Hyundai KONA देश के 11 शहरों में 15 डीलरशिप पर उपलब्ध है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Hyundai मोटर की Electric SUV कार KONA भारत में 9 जुलाई को लॉन्च हुई थी। यह कार एक बार चार्ज करने पर 425 किलोमीटर की रेंज देती है। कंपनी ने इस एसयूवी को 25.30 लाख रुपए की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया था, लेकिन अब GST रेट कम होने की वजह से Hyundai KONA 1.58 लाख रुपए सस्ती हो गई है। यानी कि अब इसकी कीमत 23.71 लाख रुपए हो गई है। 

बता दें कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर GST रेट कम किया गया है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर जीएसटी रेट 12 पर्सेंट से घटकर 5 पर्सेंट हो गया है। जिसके चलते Hyundai KONA की कीमत घटी है। इससे पहले Hyundai ने कहा था कि जीएसटी रेट कम होने के बाद इस इलेक्ट्रिक SUV की कीमत करीब 1.40 लाख रुपए कम होने की उम्मीद है। हालांकि, इसकी कीमत में हुई असल कटौती उम्मीद से अधिक है।

50kW DC फास्ट चार्जर
Hyundai KONA अभी देश के 11 शहरों में 15 डीलरशिप पर उपलब्ध है और इसको 152 बुकिंग मिल चुकी है। इस इलेक्ट्रिक SUV की खासियतों की बात करें तो इसे आप 57 मिनट में फुल चार्ज कर सकते हैं। यानी ये कार एक मोबाइल से भी जल्द चार्ज हो जाएगी। हालांकि इसके लिए 50kW DC फास्ट चार्जर की जरूरत होगी। Hyudai KONA को अगर आप स्टैंडर्ड AC सोर्स से चार्ज करेंगे तो इस कार को फुल चार्ज होने में 6 घंटे 10 मिनट लगेंगे।

तीन ड्राइव मोड
Hyundai KONA में तीन ड्राइव मोड दिए गए हैं – Eco, Comfort और Sport. गियारबॉक्स की बात करें तो ये one-speed ऑटोमैटिक है और इसमें मैनुअल का सिस्टम नहीं है। Hyundai इस कार के साथ Home Charger देगी और कस्टमर्स के लिए डीलर्शिप्स में चार्जिंग स्टेशन्स लगाए जाएंगे। भारत के चार बड़े शहरों के इंडिया ऑयल पेट्रोल पंप के पास भी चार्जिंग स्टेशन्स बनाए जाएंगे जहां से इसे चार्ज किया जा सकेगा।

स्पीड 
Hyundai KONA में 100kW का मोटर दिया गया है। यह कार फ्रंट व्हील ड्राइव होगी। ये 131 bhp के बराबार की पावर देती है। कंपनी का दावा है कि यह SUV सिर्फ 9.7 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ेगी। वहीं बड़ी बैटरी की बात करें तो इसकी रेंज 450km है और इसे चार्ज करने में 9 घंटे लगते हैं। हालांकि फास्ट चार्जर से चार्जिंग का समय कम किया जा सकता है। फास्ट चार्जर से 1 घंटे में 80 प्रतिशत तक की चार्जिंग प्राप्त की जा सकती है। बड़ी बैटरी का पावर आउटपुट 203Ps का है।

सेफ्टी
सेफ्टी के लिहाज से Hyundai KONA मेंज ABS के साथ EBD दिया गया है। इसके साथ इस कार में  6 एयरबैग्स दिए गए हैं। हिल ऐसिस्ट, डिस्क ब्रेक, वर्चुअल इंजन साउंड सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स इसे सेफ बनाते हैं।