दैनिक भास्कर हिंदी: Renault की इलेक्ट्रिक SUV में मिलेंगे ये शानदार फीचर्स, भारत में जल्द हो सकती है लॉन्च

May 23rd, 2021

हाईलाइट

  • सिंगल चार्जिंग पर 450 किलोमीटर की रेंज देगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल डीजल की खपत और पर्यावरण प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से दुनियाभर की वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में उतार रही हैं। इनमें कार निर्माता कंपनियों ने कई सारे मॉडल भारतीय बाजार में उपलब्ध कराए हैं। वहीं अब इस कड़ी में फ्रांस कार निर्माता कंपनी Renault (रेनॉल्ट) का नाम भी जुड़ने जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी जल्द ही अपनी इलेक्ट्रिक SUV को भारतीय बाजार में उतार सकती है। 

Renault की इस इलेक्ट्रिक SUV की खासियत यह कि एक बार चार्जिंग पर 450 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी। इसका सीधा मुकाबला भारत में पहले से मौजूद टाटा मोटर्स, हुंडई और एमजी की इलेक्ट्रिक एसयूवी से होगा। 

Mahindra Scorpio का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल इस साल नहीं होगा लॉन्च

कंपनी ने दिखाई थी झलक
SUV Megane-e एक फुली इलेक्ट्रिक कार है। इस इलेक्ट्रिक कार की डिजाइन हाल ही में लांच की गई सब कॉम्पैक्ट एसयूवी Renault Kiger जैसा ही रख सकती है। Renault की इस इलेक्ट्रिक कार की चर्चा लंबे समय से है। लेकिन अब तक इसको टेस्टिंग के दौरान स्पॉट नहीं किया गया है। 

आपको बता दें कि Renault ने हाल ही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Megane-e SUV की झलक दिखलाई थी। कंपनी ने इस कार के प्रोडक्शन मॉडल की झलक दिखाई थी। जिसके बाद ये अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत में इसे जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है।

Toyota Yaris का उत्पादन भारत में होगा बंद! Maruti Ciaz आधारित बेल्टा से होगी रिप्लेस

जारी टीजर
बात करें कंपनी की ओर से जारी किए गए टीजर की तो इसमें कार का नाम और टेल लाइट को दर्शाया गया है। कार के पिछले हिस्से में दी गई बैजिंग में E को गोल्डन अक्षरों में लिखा गया है। इसमें Renault का नया लोगो नजर आ रहा है। इसके अलावा इसमें एलइडी लाइट स्ट्रिप्स भी दी गई हैं।

फीचर्स
Renault Megane-e में L-आकार की स्क्रीन्स दी गई है जो डिजिटल इंस्ट्रूमेंट और सेंटर कंसोल के बीच की दूरी को भरती है। Megane-e कंपनी की पहली कार होगी जिसमें नया इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, यह गूगल सर्विसेज पर बेस्ड है।