दैनिक भास्कर हिंदी: Tata Motors अगले साल लॉन्च करेगी Nexon EV, एक बार में दौड़ेगी 300किमी

October 4th, 2019

हाईलाइट

  • 2019-20 की चौथी तिहामी में लॉन्च होगी Nexon EV
  • इसमें Ziptron टेक्नालॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा
  • इसकी बैटरी और मोटर पर 8 साल की वॉरंटी मिलेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बढ़ाने के लिए सरकार कई योजनाएं तैयार कर रही है। इन वाहनों पर जीएसटी दर भी कम लगाई जा रही है। ऐसे में वाहन निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट में लेटेस्ट मॉडल को बाजार में उतार रही हैं। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने कहा है कि वह अपने एसयूवी वाहन को भी जल्द ही इलेक्ट्रिक सेगमेंट में लॉन्च करेगी।

Tata Motors अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon EV को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालांकि इस एसयूवी को अगले साल जनवरी से मार्च के बीच में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने घोषणा की है कि भारत में इलेक्ट्रिक नेक्सॉन वित्त वर्ष 2019-20 की चौथी तिहामी में लॉन्च की जाएगी।

Ziptron टेक्नालॉजी
कंपनी ने कहा है कि यह टाटा की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसमें कंपनी की Ziptron टेक्नालॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। आपको बता दें कि टाटा मोटर्स ने पिछले महीने ही जिपट्रॉन टेक्नॉलजी से पर्दा उठाया था। टाटा मोटर्स जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी वाली अपनी इलेक्ट्रिक कारों की बैटरी और मोटर पर 8 साल की वॉरंटी देगा।

बैटरी पैक
फिलहाल इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की अधिक जानकारी नहीं दी गई है। वहीं जानकारों का मानना है कि टाटा की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 15-17 लाख रुपए के बीच रखी जा सकता है। इसके बैटरी पैक में अडवांस्ड लिथियम आयन सेल दिए गए हैं। साथ ही सही ऑपरेटिंग टेंपरेचर मेनटेन रखने के लिए लिक्विड कूलिंग की सुविधा भी है।

300 किमी की रेंज
कंपनी के अध्यक्ष (इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कारोबार एवं कॉरपोरेट रणनीति) शैलेश चंद्र ने बयान में कहा है कि ये मॉडल ईवी बाजार की मौजूदा रुकावटों को दूर करेगा और शून्य उत्सर्जन के साथ सड़क पर शानदार प्रदर्शन देगा। उन्होने कहा कि 'हमें भरोसा है कि नया नेक्सॉन ईवी इलेक्ट्रिक वाहनों का मानक ऊंचा करेगा तथा इसे उपभोक्ताओं की पसंद बनाएगा।' कंपनी का कहना है कि Nexon EV एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 300 किलोमीटर तक की रेंज देगी।