रिपोर्ट : टेस्ला के अब भारत में स्वीकृत हुए 7 ईवी वेरिएंट

December 14th, 2021

हाईलाइट

  • अगस्त में, टेस्ला को अपने चार कार मॉडलों के लिए होमोलोगेशन सर्टिफिकेट मिला

डिजिटल डेस्क,  नई दिल्ली। एलन मस्क के स्वामित्व वाली इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला को भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के तीन और ट्रिम्स के लिए मंजूरी मिल गई है, जिसके बाद देश में इसके कुल सात वेरिएंट स्वीकृत हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है।टेस्लाराती ने सोमवार को सूचना दी कि टेस्ला इंडिया को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से मिली जानकारी का हवाला देते हुए देश में तीन और वाहनों के लिए मंजूरी मिली

अगस्त में, टेस्ला को अपने चार कार मॉडलों के लिए होमोलोगेशन सर्टिफिकेट मिला। तीन और प्रमाणपत्रों के साथ, इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता के पास अब भारत में सात वाहन स्वीकृत हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि सटीक टेस्ला वेरिएंट जिन्हें अनुमोदन प्राप्त हुआ था, निर्दिष्ट नहीं किया गया है। हालांकि, भारतीय सड़कों पर मॉडल 3एस और मॉडल वाई एस को देखा गया है।

इसमें कहा गया है कि होमोलोगेशन सर्टिफिकेट वाले लेटेस्ट तीन वाहनों के नाम भी नहीं हैं। कुछ टेस्ला परीक्षण इकाइयां भारत में स्थानीय सड़कों के माध्यम से नियमित रूप से नेविगेट कर रही हैं। फिर भी, यूएस-आधारित ईवी निर्माता ने अभी तक स्थानीय उत्पादन की दिशा में कोई गंभीर कदम नहीं उठाया है।

इस साल की शुरुआत में, मस्क ने कहा था कि अगर टेस्ला आयातित वाहनों के साथ सफल होती है तो भारत में टेस्ला फैक्ट्री संभव हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, कुछ सूत्रों ने कहा कि टेस्ला ने भारत भेजे जाने वाले वाहनों के आयात शुल्क को कम से कम 40 प्रतिशत तक कम करने का अनुरोध किया, जिससे अमेरिकी कंपनी को देश में परीक्षण की मांग में मदद मिल सके। हालांकि, गवर्निंग अधिकारियों ने कहा कि टेस्ला जैसी एकल कंपनी के लिए विशिष्ट प्रोत्साहन प्राप्त करने की शून्य संभावना है।

आईएएनएस