1 अप्रैल से बढ़ गए इन कारों के दाम, जानें वजह

The price of these cars will increase from April 1, know reason
1 अप्रैल से बढ़ गए इन कारों के दाम, जानें वजह
1 अप्रैल से बढ़ गए इन कारों के दाम, जानें वजह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नया वित्त वर्ष शुरु होते ही कार कंपनियों ने अपने विभिन्न मॉडल्स के दाम बढ़ा दिए हैं। आपको बता दें कि मार्च माह की शुरुआत में ही कुछ कंपनियों ने अपनी वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। जिसके तहत भारतीय बाजार में मौजूद कई कार कंपनियों ने 1 अप्रैल 2019 से अपने मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। कंपनियों के अनुसार बढ़ी हुई कीमतों के कारणों में लागत बढ़ने और बाहरी आर्थिक कारण शामिल हैं। आइए जानते हैं किस कंपनी की कार पर कितनी बढ़ी कीमत ?

Mahindra Mahindra 
दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी की Mahindra Mahindra की घोषणा के अनुसार कार सहित कमर्शल वाहनों पर 1 अप्रैल से 5,000 रुपए से लेकर 73,000 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी के अनुसार कच्चे माल की बढ़ती लागत को पूरा करने के लिए यह कदम उठाया गया है। कंपनी ने घोषणा में कहा था कि इस बढ़ोतरी के कारण कंपनी की गाड़ियों की कीमत अगले महीने से 0.5 प्रतिशत से 2.7 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी। कंपनी ने कहा कि जब उसने लागत कम करने के प्रयास किए तो मूल्य वृद्धि को रोकना संभव नहीं था।

Tata Motors
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने भी कच्चे माल की बढ़ती लागत और बाहरी आर्थिक स्थिति को कारण बताते हुए अप्रैल से कारों के दाम में 25,000 रुपए तक की बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी। जिसके तहत Tata Motors की कारों की कीमतों में भी उछाल आया है।  

Renault
फ्रांस की कार कंपनी रेनो ने भी क्विड के दाम में अप्रैल से 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की थ। Renault India के अनुसार कंपनी अपनी Kwid रेंज की कीमतों में 3 फीसद तक की बढ़ोतरी हुई है। बढ़ी हुई कीमतें 1 अप्रैल 2019 से लागू हो चुकी हैं। कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी बढ़ती इनपुट लागतों के चलते की है।

ISUZU
Isuzu D-MAX रेगुलर कैब और D-MAX S-कैब की कीमतों में भी 1 अप्रैल से बढ़ोतर की गई है। Isuzu Motors India द्वारा की गई घोषणा के अनुसार इन कारों की कीमत में 2 फीसद तक का इजाफा हुआ है।   

Jaguar Land Rover
Jaguar Land Rover भी भारतीय बाजार में अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स की कीमतों में 1 अप्रैल से 4% तक बढ़ोतरी की है। बता दें कि टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली कंपनी के पास दो ब्रिटिश ब्रांड्स मौजूद हैं।

Toyota Kirloskar Motors 
Toyota Kirloskar Motorsअपने चुनिंदा कार मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी की बात  कही थी। कंपनी ने टोयोटा की कुछ कारों की कीमत 1 अप्रैल 2019 से बढ़ाने की बात कही थी। कंपनी का कहना है कि कारों के उत्पादन में अतिरिक्त लागत आ रही है। कच्चे माल की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण कंपनी का वर्तमान कीमतों पर कार बेचना मुश्किल हो रहा है, इसलिए कंपनी अपने उत्पादों के दाम में बढ़ोतरी करने जा रही है। 

 

Created On :   30 March 2019 5:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story