ऑटो: इस साल बाजार में आएंगी ये पांच धांसू एसयूवी, जानें इनके बारे में

These 5 Powerful SUV will come to market this year, know about them
ऑटो: इस साल बाजार में आएंगी ये पांच धांसू एसयूवी, जानें इनके बारे में
ऑटो: इस साल बाजार में आएंगी ये पांच धांसू एसयूवी, जानें इनके बारे में
हाईलाइट
  • 2020 में कई पुराने मॉडल के फेस्लिफ्ट नए अवतार में आ सकते हैं
  • कई नई एसयूवी होंगी लॉन्च
  • इनमें इलेक्ट्रिक एसयूवी भी शामिल हैं
  • वर्ष 2019 में एसयूवी सेगमेंट में रहा था एसयूवी का दबदबा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑटो सेक्टर में बीते साल 2019 में काफी मंदी देखी गई, हालांकि इस दौरान एसयूवी सेगमेंट में रिस्पॉन्स अच्छा रहा। जहां दुनियाभर के वाहन निर्माताओं को मंदी का सामना सेगमेंट में करना पड़ा। वहीं एसयूवी सेगमेंट में पहले की अपेक्षा बढ़त देखने को मिली। इसी के साथ कंपनियों ने वर्ष 2020 में भी शानदार एसयूवी बाजार में उतारने की तैयारी की है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी 5 एसयूवी जो इस साल धूम मचाने वाली हैं...

साल 2020 एसयूवी सेगमेंट के लिए यादगार रहेगा, क्योंकि इस साल कई वाहन निर्माता कंपनियां एसयूवी डिजाइन वाले प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। 2020 में S-Presso लुक से इंस्पायर्ड कई छोटी एसयूवी सड़कों पर देखने को मिलेंगी ही, साथ ही सड़कों की रानी रहीं कई पुरानी एसयूवी भी नए अंदाज में नजर आएंगी। आइए जानते हैं 2020 में लॉन्च होने वाली एसयूवी के बारे में...

Maruti Suzuki Vitara Brezza
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) Vitara Brezza (विटारा ब्रेजा) का फेस्लिफ्ट मॉडल 2020 में लॉन्च करेगी। बता दें कि बिक्री में कंपनी की ये एसयूवी लॉन्च के बाद से ही नंबर वन रही है। हालांकि बाजार में कई कंपनियां इस एसयूवी को टक्कर देने के लिए विभिन्न कंपनियों द्वारा उतारी गई हैं। जिसके चलते मारुति अब इस एसयूवी को और भी अधिक स्टाइल और अधिक फीचर्स के साथ पेश कर सकती है।?

माना जा रहा है कि नई ब्रेजा अगले महीने फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में शोकेस की जा सकती है। नई विटारा ब्रेजा को 1.5 लीटर BS6 पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट, क्रूज कंट्रोल, क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, पुशबटन स्टार्ट, डुअल एयरबैग्स, नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और फ्रेश अपहलोस्ट्री भी दे सकती है।

Tata Nexon Electric
Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने अपनी बहुप्रतीक्षित सब-कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी Tata Nexon  EV (टाटा नेक्सॉन ईवी) को पिछले साल ग्लोबली पेश किया है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। खासियत ये कि यह कार सिगंल चार्जिंग में 300 किमी तक की दूरी तय करेगी।

Tata Nexon EV में 30.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो 129 एचपी की पावर और 254 एनएम का टॉर्क देता है। कंपनी के अनुसार यह एसयूवी 4.6 सेकंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटा और 9.9 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। कंपनी ने कहा है कि इसके इलेक्ट्रिक मोटर को 10 लाख किलोमीटर से ज्यादा टेस्ट किया गया है। इस पर कंपनी आठ साल या 1.6 लाख किमी तक की वारंटी भी देगी। इसकी कीमत 15-17 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

Hyundai Creta
Hyundai Creta (ह्यूंदै क्रेटा) के नए वर्जन के लॉन्च होने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। पिछले साल 2019 में इसको लेकर कई लीक भी सामने आए। हालांकि कंपनी ने इन मुहर नहीं लगाई। लेकिन इस साल कंपनी ऑटो एक्सपो में Creta के नए वर्जन को शोकेस कर सकती है।

माना रहा है कि नई Hyundai Creta में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन दिया जा सकता है। वहीं पुराने वर्जन के मुकाबले नई क्रेटा के लुक में काफी बदलाव देखने को मिलेगा। इसकी कीमत में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

MG ZS EV
MG यानी कि Morris Garages (मॉरिस गैरेज) Motor (मोटर) ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी ZS को पिछले साल भारत में पेश किया है। यह एसयूवी देश की पहली इंटरनेट कनेक्टेड इलेक्ट्रिक एसयूवी है। इस कार को इसी माह यानी कि इसी माह लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि इस कार की बुकिंग शुरू कर दी गई है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार को दो वेरियंट में लॉन्च करेगी।

यह इलेक्ट्रिक एसूयवी 5 सीटर एसयूवी है। इसमें दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 143hp का पावर और 353Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 8.5 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

Mahindra Scorpio
Mahindra Mahindra (महिंद्रा एंड महिंद्रा) की पॉपूलर एसयूवी Scorpio (स्कॉर्पियो) इस साल नए अंदाज में बाजार में उतारी जा सकती है। बता दें कि यह कंपनी की 20 साल और  भरोसेमंद एसयूवी है। लेकिन मार्केट में मौजूदा मॉडल के मुकाबले में कई एसयूवी टक्कर देने आ चुकी हैं। ऐसे में कंपनी अब इस एसूयवी को नएअवतार में ला सकती है।

बता दें कि 2019में इसके कई बार स्पाईटशॉट सामने आ चुके हैं, इसे नई थार के प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया जा सकता है। नई स्कॉर्पियो में 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है। इसमें बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनंमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पार्किंग कैमरा सहित कई शानदार फीचर्स दिए जा सकते हैं।


 

Created On :   12 Jan 2020 4:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story