दैनिक भास्कर हिंदी: Volvo की पहली इलेक्ट्रिक कार XC40 Recharge हुई लॉन्च, जानें खूबियां

October 18th, 2019

हाईलाइट

  • XC40 Recharge को CMA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है
  • XC40 Recharge में नया इंफोटोनमेंट सिस्टम दिया गया है
  • बैटरी सिर्फ 40 मिनट में ही 80 पर्सेंट तक चार्ज हो जाती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पर्यावरण प्रदूषण को कम करने की मुहिम में दुनियाभर की वाहन निर्माता कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में पेश कर रही हैं। इस कड़ी में अब लग्जरी कार बनाने वाली स्वीडन की कंपनी Volvo का नाम भी जुड़ गया है। कंपनी ने अपनी पहली फुली-इलेक्ट्रिक कार XC40 Recharge को पेश कर दिया है। कितनी खास है ये कार आइए जानते हैं...

Volvo ने इस कार के साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए नया ब्रैंड रिचार्ज भी लॉन्च किया है। नई ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी XC40 Recharge ब्रैंड की नई रिचार्ज कार लाइन कॉन्सेप्ट का पहला मॉडल है और यह XC40 SUV पर बेस्ड है।

डिजाइन
XC40 Recharge को नए CMA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। यह देखने में स्डेंडर्ड एसयूवी के जैसी ही दिखती है। हालांकि इसमें कई बदलाव किए गए हैं। इनमें बूट लिड पर 'रिचार्ज' बैज लगाया गया है। वहीं सामने की ओर एक रिवाइज्ड ग्रिल दी गई है। इसके अलावा पेट्रोल कैप की जगह पर चार्जिंग पोर्ट लगाया गया है। वहीं इसके बोनट के नीचे अलग से स्पेस दिया गया है।

फीचर्स 
XC40 Recharge में नया इंफोटोनमेंट सिस्टम दिया गया है। जिसे Google Android ऑपरेटिंग सिस्टम से चलाया जाता है। यह Volvo के डिजिटल कनेक्टेड सर्विस प्लेटफॉर्म 'Volvo On Call' को सपोर्ट करता है।

40 मिनट में 80% चार्ज  
इलेक्ट्रिक ऑल-वीइल ड्राइव सेट-अप के जरिए चारों वीइल्स पर इलेक्ट्रिक पावर भेजा जाता है। कंपनी के अनुसार यह सिंगल चार्ज पर XC40 Recharge 400 किलोमीटर की रेंज देती है। वहीं फास्ट चार्जर सिस्टम पर कार की बैटरी सिर्फ 40 मिनट में ही 80 पर्सेंट तक चार्ज हो जाती है।

पावर
XC40 Recharge में 150 kW के दो इलेक्ट्रिक मोटर्स दिए गए हैं, जो कि फ्रंट और रियर एक्सल पर हैं। इलेक्ट्रिक मोटर्स करीब 402 bhp का पावर और 659 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। बात करें स्पीड की तो यह 4.9 सेकंड्स में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।