ऑटो कंपनी: फोर्ड इंडिया के चेन्नई प्लांट पर सस्पेंस जारी

फोर्ड इंडिया के चेन्नई प्लांट पर सस्पेंस जारी
अमेरिकी ऑटो कंपनी अपने भारतीय परिचालन के बारे में पुनर्विचार कर रही है

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्लांट को लेकर सस्पेंस जारी है। अटकलें हैं कि अमेरिकी ऑटो कंपनी अपने भारतीय परिचालन के बारे में पुनर्विचार कर रही है। चेन्नई और गुजरात में भारतीय विनिर्माण परिचालन बंद करने के बाद फोर्ड इंडिया अपने चेन्नई संयंत्र के लिए खरीदार की तलाश कर रही थी। फोर्ड इंडिया ने इससे पहले अपना गुजरात प्लांट टाटा ग्रुप को बेच दिया था। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया था कि कई लोगों ने चेन्नई प्लांट का दौरा किया था, लेकिन कुछ भी ठोस नतीजा नहीं निकला।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इच्छुक पार्टियों में से एक सज्जन जिंदल के नेतृत्व वाले जेएसडब्ल्यू ग्रुप के साथ बातचीत अधूरी रह गई है। इस साल नवंबर में, भारत के 23 बिलियन डॉलर राजस्व वाले जेएसडब्ल्यू ग्रुप और 110 बिलियन डॉलर राजस्व वाली ऑटोमोबाइल निर्माता एसएआईसी मोटर, चीन ने भारत में एमजी मोटर को बदलने और विकसित करने के लिए एक रणनीतिक संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया।

समझौते के अनुसार, हस्ताक्षरित जेएसडब्ल्यू की भारतीय संयुक्त उद्यम परिचालन में 35 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। दोनों ग्रुप्स ने एक बयान में कहा, एसएआईसी मोबिलिटी सॉल्यूशन देने के लिए टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट्स के साथ संयुक्त उद्यम का समर्थन करना जारी रखेगा। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि फोर्ड भारत से बाहर निकलने पर पुनर्विचार कर रहा है और उसने कुछ नई नियुक्तियां की हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहले आईएएनएस को बताया था कि फोर्ड इंडिया की एक छोटी टीम को चेन्नई प्लांट के लिए खरीदार ढूंढने का काम सौंपा गया है।

वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, "फोर्ड इंडिया में कोई नई नियुक्ति हमारे संज्ञान में नहीं आई है।" सितंबर 2021 में, फोर्ड इंडिया ने गुजरात के साणंद में वाहन असेंबली और चेन्नई में इंजन निर्माण को बंद करने के अपने निर्णय की घोषणा की। फोर्ड इंडिया ने देश में चार वाहन और इंजन प्लांट चेन्नई और साणंद में स्थापित किए थे। कंपनी ने अपनी गुजरात फैसिलिटी 725.70 करोड़ रुपये में टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड को बेच दी।

साणंद में प्लांट में जमीन और इमारत, व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, इसकी मशीनरी और उपकरण और फोर्ड इंडिया के वाहन निर्माण कार्यों के सभी पात्र कर्मचारियों का स्थानांतरण शामिल है। फोर्ड इंडिया टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक से पावरट्रेन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की जमीन और इमारतों को पट्टे पर लेकर अपनी पावरट्रेन मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी का संचालन कर रही है। ऐसा कहा जाता है कि कुछ पूर्व कर्मचारियों को फोर्ड इंडिया ने चेन्नई प्लांट के रखरखाव के लिए कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर फिर से नियुक्त किया है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   21 Dec 2023 8:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story