क्रैश टेस्ट: टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट को ग्लोबल NCAP में मिली 5-स्टार रेटिंग, इन सिक्योरिटी फीचर्स से है लैस

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट को ग्लोबल NCAP में मिली 5-स्टार रेटिंग, इन सिक्योरिटी फीचर्स से है लैस
  • 2022 के कड़े मानदंडों के तहत हुआ क्रैश टेस्ट
  • वयस्क सुरक्षा में 34 में से 32.22 अंक मिले
  • बाल सुरक्षा में 49 में से 44.52 अंक मिले

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने बीते साल अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन (Nexon) का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया था। इस कार ने ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग हासिल की है। हाल ही में इसकी घोषणा Global NCAP ने की है, जिसके अनुसार, सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी ने वयस्क सुरक्षा में 34 में से 32.22 अंक और बाल सुरक्षा में 49 में से 44.52 अंक हासिल किए हैं।

आपको बता दें कि, इससे पहले भी 2018 में नेक्सन को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली थी। हालांकि, साल 2022 में क्रैश टेस्ट नियमों में और भी सख्ती की गई। जिसके बाद एडल्ट और चाइल्ड ऑक्युपेंट सेफ्टी के मामले में नेक्सन को सेकंड हाईएस्ट Global NCAP स्कोर भी मिला है। कैसा रहा नेक्सन की क्रैश टेस्ट और एसयूवी किन फीचर्स से है लोड, आइए जानते हैं...

नेक्सन का क्रैश टेस्ट

साल 2022 में लागू हुए अधिक कड़े मानदंडों के तहत हुए क्रैश टेस्ट में नेक्सन ने एडल्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन में अच्छे अंक हासिल किए हैं, जिसकी वजह से इस कार को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन (एओपी) के लिए मैक्सिमम 34 में से 32.22 अंक दिए गए हैं। जबकि, चाइल्ड ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन (सीओपी) के लिए 49 में से 44.52 अंक मिले हैं।

क्रैश टेस्टिंग में बॉडीशेल इंटीग्रिटी और फुटवेल क्षेत्र को स्थिर बताया गया है। जिससे एसयूवी ने ड्राइवर और को-पैसेंजर के सिर और गर्दन को अच्छी सुरक्षा प्रदान की। वहीं आगे बैठे लोगों के घुटनों को भी अच्छी सुरक्षा मिली। इसके अलावा साइड इफेक्ट में, सिर, पेट और छाती की सेफ्टी में भी अच्छी खासी सुरक्षा देखने को मिली। जबकि, साइड पोल इफेक्ट में छाती को मामूली सुरक्षा और पेट को पर्याप्त सुरक्षा मिली है।

इन सुरक्षा फीचर्स से लैस है नेक्सन

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट (Tata Nexon Facelift) स्टैंडर्ड तौर पर ईएससी के साथ आती है। इसकी हर सीट पर सीट बेल्ट रिमाइंडर मिलता है। नेक्सन में 6 एयरबैग मिलते हैं। इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ISOFIX माउंट, रियर पार्किंग सेंसर, टिल्ट्स और कोलैप्सिबल स्टीयरिंग, सेंट्रल लॉकिंग और हिल होल्ड कंट्रोल भी दिया गया है।

Created On :   15 Feb 2024 6:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story