इलेक्ट्रिक वाहन: वोक्सवैगन ने ज्वलनशील इंटीरियर मटैरियल के कारण आईडी.4 इलेक्ट्रिक वाहनों को अमेरिका से वापस मंगाया

वोक्सवैगन ने ज्वलनशील इंटीरियर मटैरियल के कारण आईडी.4 इलेक्ट्रिक वाहनों को अमेरिका से वापस मंगाया
अमेरिका में 100 प्रतिशत आईडी.4 इलेक्ट्रिक वाहनों को वापस बुलाया

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (एनएचटीएसए) के अनुसार, इंटीरियर मटैरियल की ज्वलनशीलता के कारण जर्मन वाहन निर्माता वोक्सवैगन ने अमेरिका में 100 प्रतिशत आईडी.4 इलेक्ट्रिक वाहनों को वापस बुला लिया है। टेस्लाराटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि दस्तावेजों के अनुसार कंपनी 100 प्रतिशत ऑटोमेकर 23,883 आईडी.4 वाहनों को वापस बुलाएगा, क्योंकि रोलर सनशेड के मटैरियल लगातार एफएमवीएसएस 302 प्रदर्शन आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकती है।

दस्तावेज में कहा गया है, ''वोक्सवैगन ग्रुप ऑफ अमेरिका इंक (वोक्सवैगन) कुछ 2023-2024 आईडी.4 वाहनों को वापस बुला रहा है। पैनोरमिक ग्लास छत के लिए इंटीरियर सनशेड अपर्याप्त रूप से अग्निरोधी हो सकता है। इस प्रकार ये वाहन संघीय मोटर वाहन सुरक्षा मानक संख्या 302 आंतरिक सामग्रियों की ज्वलनशीलता की आवश्यकताओं का अनुपालन करने में विफल है।''

मई में आंतरिक परीक्षण विफलता के बाद, वोक्सवैगन ने स्पष्टीकरण के लिए आपूर्तिकर्ता से संपर्क किया। अगले कुछ महीनों में आंतरिक परीक्षण से कोई परिणाम नहीं निकला। यह मुद्दा 8 सितंबर को वोक्सवैगन उत्पाद सुरक्षा समिति के सामने लाया गया था और अतिरिक्त स्पष्टीकरण का अनुरोध किया गया था। एक नवंबर को वोक्सवैगन ने कांच की छत पर इंटीरियर सनशेड के अपर्याप्त अग्निरोधी होने के कारण गैर-अनुपालन रिकॉल जारी करने का निर्णय लिया।

वोक्सवैगन बिना किसी लागत के सनशेड पर फ्लेम रिटार्डेंट लगाकर समस्या का समाधान करेगा। ऐसा कोई भाग नहीं, जिसे बदलने की आवश्यकता हो। आईडी.4 के मालिकों को 5 जनवरी, 2024 से मेल द्वारा सूचित किया जाएगा। इस साल की शुरुआत में वोक्सवैगन ने दोषपूर्ण बैटरी सॉफ्टवेयर के कारण अपनी लगभग 21,000 'आईडी.4' इलेक्ट्रिक एसयूवी को वापस ले लिया था।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Nov 2023 10:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story