ऋण वृद्धि: जीडीपी पर सकारात्मकता से उत्साहित बैंकों को स्थिर ऋण वृद्धि की उम्मीद

जीडीपी पर सकारात्मकता से उत्साहित बैंकों को स्थिर ऋण वृद्धि की उम्मीद
इस वित्तीय वर्ष में अच्छी ऋण वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। देश में हो रही आर्थिक वृद्धि के साथ, भारतीय बैंकिंग क्षेत्र को इस वित्तीय वर्ष में अच्छी ऋण वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वित्तीय वर्ष 24 में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 6.5 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया है। दिलचस्प बात यह है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का भारत के लिए जीडीपी अनुमान 6.3 प्रतिशत भी आरबीआई के आंकड़े के करीब आ गया है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी, केयर रेटिंग्स ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि आर्थिक विस्तार और खुदरा ऋण के लिए निरंतर दबाव के कारण वित्त वर्ष 2024 के लिए बैंक क्रेडिट ऑफ टेक का दृष्टिकोण सकारात्मक है, जिसे डिजिटलीकरण में सुधार से समर्थन मिला है।

केयर रेटिंग्स का अनुमान है कि एचडीएफसी बैंक के साथ एचडीएफसी के विलय के प्रभाव को छोड़कर, वित्त वर्ष 2024 के लिए क्रेडिट वृद्धि 13-13.5 प्रतिशत की सीमा में रहने की संभावना है। वित्त वर्ष 2024 में उद्योग और सेवा क्षेत्रों की तुलना में व्यक्तिगत ऋण खंड के अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है। इसके अलावा, चूंकि क्रेडिट टू डिपॉजिट (सीडी) अनुपात ऊंचा बना हुआ है, देनदारी मताधिकार में वृद्धि ऋण वृद्धि को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

केयर रेटिंग्स ने कहा कि हालांकि, बढ़ी हुई ब्याज दरें और वैश्विक अनिश्चितताएं संभावित रूप से भारत में ऋण वृद्धि को प्रभावित कर सकती हैं। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी के अनुसार, पिछले 12 महीनों में क्रेडिट ऑफ टेक में 25.2 लाख करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है, जो 22 सितंबर को 2023 तक 151.5 लाख करोड़ रुपए तक पहुंची। यह वृद्धि मुख्य रूप से व्यक्तिगत ऋण और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) की निरंतर मांग से प्रेरित है।

आरबीआई ने अपने सर्वेक्षण में कहा है कि बैंकर वित्तीय वर्ष 24 की तीसरी तिमाही के दौरान समग्र ऋण मांग को लेकर आशावादी हैं। आरबीआई के मुताबिक, खनन, बुनियादी ढांचे और व्यक्तिगत/खुदरा क्षेत्रों से ऋण की अधिक मांग की उम्मीद है। मौजूदा ऋण नियम और शर्तें वित्तीय वर्ष 24 की तीसरी तिमाही के दौरान लागू होने की उम्मीद है, जिसमें खुदरा/व्यक्तिगत ऋण के लिए और अधिक आसानी होगी।

वित्तीय वर्ष 24 के चौथे क्वार्टर और वित्तीय वर्ष 25 के पहले क्वार्टर के लिए अपेक्षाओं के अनुसार, बैंकर वित्तीय वर्ष 25 की पहली तिमाही में कुछ मौसमी नरमी के साथ उधारकर्ताओं की प्रमुख श्रेणियों में ऋण की मांग को लेकर उत्साहित हैं। आरबीआई सर्वेक्षण नोट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 24 की चौथी तिमाही और वित्तीय वर्ष 25 की पहली तिमाही में ऋण नियमों और शर्तों में मामूली ढील की उम्मीद है।

केयर रेटिंग्स ने कहा कि जमा के संबंध में, वित्त वर्ष 2024 में इसके बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि बैंक अपनी देनदारी फ्रेंचाइजी को बढ़ाना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जमा वृद्धि ऋण लेने में बाधा न बने। आशावाद, इस तथ्य से आता है कि भारतीय विनिर्माण क्षेत्र बेहतर उत्पादन, बेहतर ऑर्डर बुक स्थिति, उच्च क्षमता उपयोग और समग्र व्यावसायिक स्थिति की उम्मीद करता है। व्यापक-आधारित आशावाद को दर्शाते हुए, वित्तीय वर्ष 24 की तीसरी तिमाही के लिए बिजनेस एक्सपेक्टेशंस इंडेक्स (बीईआई) पिछली तिमाही के 132.5 से बढ़कर 135.4 हो गया, जैसा कि आरबीआई सर्वेक्षण में बताया गया है।

वित्तीय वर्ष 25 की पहली तिमाही के लिए, निर्माता उत्पादन, ऑर्डर बुक, क्षमता उपयोग और समग्र व्यावसायिक स्थिति पर अत्यधिक आशावादी बने हुए हैं। आरबीआई सर्वेक्षण में कहा गया है कि निर्माताओं के लिए इनपुट लागत का दबाव जारी रहने की संभावना है, लेकिन उन्हें यह भी उम्मीद है कि मूल्य निर्धारण शक्ति बिक्री कीमतों में वृद्धि को प्रभावित करेगी।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Oct 2023 10:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story