बिकवाली: एफपीआई की बिकवाली का सबसे ज्यादा असर वित्तीय, आईटी शेयर पर

एफपीआई की बिकवाली का सबसे ज्यादा असर वित्तीय, आईटी शेयर पर
सबसे ज्यादा असर वित्तीय सेवाओं और आईटी सेगमेंट पर पड़ रहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा है कि एफपीआई की बिक्री लगातार जारी है, जिसका सबसे ज्यादा असर वित्तीय सेवाओं और आईटी सेगमेंट पर पड़ रहा है। अक्टूबर में एफपीआई ने 20,356 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची है। उन्होंने कहा कि एक्सचेंजों के माध्यम से बिक्री 25,575 करोड़ रुपये से अधिक रही है। एफपीआई ने वित्तीय, बिजली, एफएमसीजी और आईटी जैसे क्षेत्रों में सबसे ज्यादा बिकवाली की।

निरंतर बिक्री का मुख्य कारण अमेरिकी बांड यील्ड में तेज वृद्धि है, जिसने 10 साल की यील्ड को 17 साल के उच्चतम 5 प्रतिशत पर पहुंचा दिया है। यील्ड अब घटकर 4.84 फीसदी पर है। उन्होंने कहा, इतनी ऊंची बॉन्ड यील्ड के साथ एफपीआई के लिए पैसा निकालना तर्कसंगत भी है। उन्होंने कहा, पश्चिम एशिया में इजराइल-हमास संघर्ष को लेकर अनिश्चितता से बाजार में नेगेटिव सेंटीमेंट्स हैं।

एफपीआई निवेश की एक महत्वपूर्ण विशेषता ऋण बाजार में बढ़ती आमद है। एफपीआई की बिकवाली ने वित्तीय सेवाओं और आईटी सेगमेंट को दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावित किया है। इसका कारण यह है कि ये दो सेगमेंट एफपीआई के एयूएम (एसेट अंडर मैनेजमेंट) का बड़ा हिस्सा हैं।

लगभग 652 अरब डॉलर के कुल एफपीआई एयूएम में से वित्तीय सेवाओं का हिस्सा 213 अरब डॉलर और आईटी का हिस्सा 64 अरब डॉलर है। उन्होंने कहा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन सेग्मेंट्स में स्टॉक की कीमतें एफपीआई की बिक्री के कारण कमजोर हैं, न कि किसी बुनियादी कारक के कारण।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Oct 2023 12:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story