रिपोर्ट: दुनिया में सवारी बैटरी ईवी की बिक्री 2023 में 1 करोड़ यूनिट तक पहुंच जाएगी

दुनिया में सवारी बैटरी ईवी की बिक्री 2023 में 1 करोड़ यूनिट तक पहुंच जाएगी
बीईवी की वार्षिक बिक्री 2023 के अंत तक लगभग 1 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया में यात्री बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) यूनिट की बिक्री इस साल तीसरी तिमाही में 29 प्रतिशत (साल-दर-साल) बढ़ी है। सोमवार को एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बीईवी की वार्षिक बिक्री 2023 के अंत तक लगभग 1 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है। चीन ने हालांकि बीईवी के लिए शीर्ष वैश्विक बाजार के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखी, लेकिन कमजोर आर्थिक दृष्टिकोण और तीव्र मूल्य प्रतिस्पर्धा के कारण देश की बिक्री को अपनी गति को ठीक करने के लिए संघर्ष करना पड़ा। काउंटरप्वाइंट के 'ग्लोबल पैसेंजर इलेक्ट्रिक व्हीकल मॉडल सेल्स ट्रैकर' के अनुसार, तीसरी तिमाही के दौरान चीन की बीईवी बिक्री वैश्विक औसत से केवल 11 प्रतिशत कम बढ़ी।

फिर भी, चीनी ब्रांडों ने विदेशों में 0.13 मिलियन से अधिक बीईवी सफलतापूर्वक बेचीं, जो कि 2022 की तीसरी तिमाही की तुलना में चार गुना वृद्धि है। टेस्ला, बीवाईडी ऑटो और वोक्सवैगन एजी सबसे अधिक बिकने वाले बीईवी समूह थे। बीवाईडी ऑटो (डेन्ज़ा को छोड़कर) ने टेस्ला के साथ बराबरी कर ली है और उम्मीद है कि वह चौथी तिमाही में इसे पार कर वैश्विक स्तर पर बढ़त बनाएगी।

वरिष्ठ विश्‍लेषक सौमेन मंडल ने कहा, “चीन के पास अभी भी वैश्विक बीईवी बाजार का 58 प्रतिशत हिस्सा है, जबकि अमेरिका का लगभग 12 प्रतिशत हिस्सा है। जर्मनी, तीसरा सबसे बड़ा बीईवी बाज़ार भी सालाना 60 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया। किफायती विकल्पों की उपलब्धता के कारण भारत और दक्षिण पूर्व एशिया जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में भी बीईवी अपनाने की संख्या बढ़ रही है।“

वाहन निर्माताओं की अपेक्षाओं से नीचे गिरने के बावजूद अमेरिका में बीईवी की बिक्री साल-दर-साल 50 प्रतिशत की वृद्धि को पार करने का अनुमान है। अनुसंधान निदेशक जेफ फील्डहॉक ने कहा, “लिथियम-आयन बैटरियों की घटती लागत के साथ-साथ कम लागत वाली वैकल्पिक बैटरी रसायन विज्ञान के विकास से बीईवी की सामर्थ्य में मदद मिलेगी। यूरोप और अमेरिका दोनों से बीईवी के लिए आवश्यक खनिजों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त निवेश बनाए रखने की उम्मीद है, जिससे चीन पर निर्भरता कम होगी।”

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Dec 2023 4:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story