मुद्रा भंडा: विदेशी मुद्रा भंडार 606.9 अरब डॉलर पर पहुंचा, चार महीने का उच्चतम स्तर

विदेशी मुद्रा भंडार 606.9 अरब डॉलर पर पहुंचा, चार महीने का उच्चतम स्तर
देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.816 अरब डॉलर बढ़कर चार महीने के उच्चतम पर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आरबीआई के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, 8 दिसंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.816 अरब डॉलर बढ़कर चार महीने के उच्चतम 606.859 अरब डॉलर पर पहुंच गया। एक सप्ताह पहले विदेशी मुद्रा भंडार 6.107 अरब डॉलर उछलकर 604.042 अरब डॉलर हो गया था। 14 जुलाई को समाप्त सप्ताह के बाद से यह सबसे अधिक बढ़त थी। विदेशी मुद्रा भंडार में वृद्धि से आरबीआई को रुपये को स्थिर करने में मदद मिलती है।

आरबीआई रुपये को दबाव में आने से रोकने के लिए अधिक डॉलर जारी करके हाजिर और वायदा मुद्रा बाजारों में हस्तक्षेप कर सकता है। देश की विदेशी मुद्रा भंडार में किसी भी तेज गिरावट से आरबीआई के पास रुपये के गिरने पर बाजार में हस्तक्षेप की गुंजाइश कम हो जाती है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Dec 2023 4:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story