वित्तीय दिग्गज बनाने के लिए एचडीएफसी लिमिटेड का एचडीएफसी बैंक में विलय होगा

वित्तीय दिग्गज बनाने के लिए एचडीएफसी लिमिटेड का एचडीएफसी बैंक में विलय होगा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। एक अपेक्षित घटनाक्रम में भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक ने सभी अपेक्षित शेयरधारक और विनियामक अनुमोदन के लिए शुक्रवार को भारत की प्रमुख हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड के एचडीएफसी बैंक में विलय की घोषणा की। एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड ने अपेक्षित सहमति और अनुमोदन प्राप्त करने के तहत 4 अप्रैल, 2022 को विलय के निर्णय की घोषणा की थी और इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 15 से 18 महीने की समय सीमा का संकेत दिया था। दोनों कंपनियों के बोर्ड शुक्रवार को हुई उनकी संबंधित बैठकों में कहा गया कि विलय 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगा। विलय की गई इकाई 175 अरब डॉलर की बिजलीघर होगी और दुनिया में सबसे बड़ी में से एक होगी।

विलय की गई इकाई अन्य बातों के साथ-साथ दोनों संस्थाओं के बीच मौजूद महत्वपूर्ण पूरकताओं को एक साथ लाती है और बढ़े हुए पैमाने, व्यापक उत्पाद की पेशकश, बैलेंस शीट लचीलेपन से संबंधित ग्राहकों, कर्मचारियों और दोनों संस्थाओं के शेयरधारकों सहित विभिन्न हितधारकों के लिए सार्थक मूल्य बनाने के लिए तैयार है।

विलय योजना के अनुसार शेयर विनिमय अनुपात के अनुसार, एचडीएफसी बैंक पात्र शेयरधारकों को अंकित मूल्य के प्रत्येक 25 इक्विटी शेयरों के लिए 1 रुपये के अंकित मूल्य के 42 नए इक्विटी शेयर जारी और आवंटित करेगा, जिन्हें पूरी तरह से भुगतान किया जाएगा। एचडीएफसी लिमिटेड में ऐसे शेयरधारक द्वारा रिकॉर्ड तिथि, यानी 13 जुलाई, 2023 को पूरी तरह से 2 रुपये का भुगतान किया गया।

विलय के पूरा होने पर बोलते हुए, एचडीएफसी बैंक के सीईओ और एमडी, शशि जगदीशन ने कहा, “यह हमारी यात्रा में एक निर्णायक घटना है और मुझे विश्वास है कि हमारी संयुक्त ताकत हमें वित्तीय सेवाओं का एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में सक्षम बनाएगी। हम एचडीएफसी बैंक परिवार में एचडीएफसी लिमिटेड की प्रतिभाशाली टीम का स्वागत करते हुए वास्तव में खुश हैं।“

"मेरा मानना है कि हमारी यात्रा चपलता, अनुकूलन क्षमता और उत्कृष्टता की निरंतर खोज से परिभाषित होगी। जैसे-जैसे हम आगे की राह पर आगे बढ़ेंगे, हम चुनौतियों को अवसर के रूप में स्वीकार करेंगे, अपने अनुभवों से सीखेंगे और सफलता और अखंडता का मानक बनने का प्रयास करेंगे।" विलय के बाद एचडीएफसी बैंक का कोई प्रवर्तक नहीं है। यह एचडीएफसी बैंक के एक वित्तीय सेवा समूह में परिवर्तन का भी प्रतीक है जो अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से बैंकिंग से लेकर बीमा और म्यूचुअल फंड तक वित्तीय सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करता है। अब तक, बैंक इन उत्पादों का वितरक था।

भारत की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी, एचडीएफसी लिमिटेड का भारत में सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक के साथ विलय, एक विश्वसनीय होम लोन ब्रांड की ताकत को एक ऐसे संस्थान के साथ जोड़ता है जो फंड की कम लागत का आनंद लेता है। बड़ी निवल संपत्ति अर्थव्यवस्था में ऋण के अधिक प्रवाह की अनुमति देगी। यह बुनियादी ढांचे के ऋणों सहित बड़े टिकट ऋणों की अंडरराइटिंग को भी सक्षम करेगा और राष्ट्र निर्माण और रोजगार सृजन में योगदान देगा।

प्रभावी तिथि से एचडीएफसी लिमिटेड के सभी कर्मचारी एचडीएफसी बैंक के कर्मचारी बन जाते हैं। पिछले महीनों में, बैंक न केवल सिस्टम और प्रक्रियाओं, बल्कि उन सभी पहलुओं के सुचारू एकीकरण की तैयारी कर रहा है जो एचडीएफसी बैंक को एचडीएफसी लिमिटेड के कर्मचारियों के लिए एक स्वागत योग्य कार्यस्थल बना देगा। विलय के बाद एचडीएफसी बैंक की प्रमुख सहायक कंपनियों में एचडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड, एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड, एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, एचडीएफसी कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड शामिल हैं।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 July 2023 8:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story