औद्योगिक उत्पादन: भारत का औद्योगिक उत्पादन 14 महीने के उच्चतम स्तर 10.3% पर पहुंचा

भारत का औद्योगिक उत्पादन 14 महीने के उच्चतम स्तर 10.3% पर पहुंचा
औद्योगिक उत्पादन बढ़कर 14 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में भारत का औद्योगिक उत्पादन बढ़कर 14 महीने के उच्चतम स्तर 10.3 प्रतिशत पर पहुंच गया। जबकि अगस्त 2022 में शून्य से 0.7 प्रतिशत के बहुत कम आधार की तुलना में उच्च वृद्धि दिखाई दे रही है, जब देश का औद्योगिक उत्पादन वास्तव में सिकुड़ गया था, यह अभी भी एक स्वागत योग्य बदलाव को दर्शाता है। विनिर्माण, खनन और बिजली क्षेत्रों में सर्वव्यापी वृद्धि दर्ज की गई, जिसने औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में दोहरे अंक की वृद्धि में योगदान दिया।

एनएसओ के आंकड़ों से पता चला है कि अगस्त 2023 में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में 9.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, महीने के दौरान खनन उत्पादन में 12.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई और अगस्त 2022 की तुलना में बिजली उत्पादन में 15.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई। अप्रैल-अगस्त 2023 की अवधि के लिए औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में 6.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में यह 7.7 प्रतिशत थी।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Oct 2023 4:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story