निवेशकों को आगामी सप्ताह में आरबीआई की मौद्रिक नीति का है इंतजार

निवेशकों को आगामी सप्ताह में आरबीआई की मौद्रिक नीति का है इंतजार
  • जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज शोध
  • आगामी एमपीसी बैठक का इंतजार कर रहे हैं निवेशक
  • आरबीआई की मौद्रिक नीति का इंतजार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर का कहना है कि निवेशक आगामी एमपीसी बैठक का इंतजार कर रहे हैं, जहां आरबीआई द्वारा अपनी नीतिगत दरों को 6.5 प्रतिशत पर बनाए रखने की उम्मीद है। दुनिया भर में मुद्रास्फीति कम होने के कारण नीतिगत सख्ती के दौर के खत्म होने की उम्मीद के साथ सप्ताह की शुरुआत सकारात्मक रही। उन्होंने कहा, हालांकि, अमेरिकी रेटिंग में गिरावट, यूरोजोन और चीन से कमजोर फैक्ट्री गतिविधि डेटा और अमेरिकी बांड पैदावार में बढ़ोतरी के कारण लंबे समय तक एफआईआई की बिक्री के बारे में नकारात्मक खबरों ने दुनिया भर में व्यापक चिंताएं पैदा कीं।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर बढ़ती चिंताओं ने निवेशकों को सुरक्षित निवेश की तलाश में भागने के लिए मजबूर कर दिया, इससे डॉलर सूचकांक में उछाल आया। बहरहाल, घरेलू बाजार कमजोर वैश्विक संकेतों के प्रभाव से उबर गया, जिसे आईटी और फार्मा शेयरों की अगुवाई में सकारात्मक घरेलू कमाई से समर्थन मिला। उन्होंने कहा कि भारत की विनिर्माण गतिविधि मजबूत बनी रही, हालांकि जुलाई में लगातार दूसरे महीने इसमें मामूली कमी आई।

दूसरी ओर, घरेलू सेवा पीएमआई बाजार की अपेक्षाओं से अधिक हो गई, जो 13 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, जो नए ऑर्डरों में वृद्धि, विशेषकर अंतरराष्ट्रीय बिक्री में वृद्धि के कारण हुई। एमके वेल्थ मैनेजमेंट के शोध प्रमुख जोसेफ थॉमस ने कहा कि सप्ताह के दौरान इक्विटी बाजार में कुछ बिकवाली देखी गई, लगभग उसी समय जब फिच द्वारा अमेरिकी रेटिंग में गिरावट की खबर की घोषणा की गई थी। इस मामले को कमोबेश बाज़ारों ने नज़रअंदाज कर दिया और अमेरिकी इकाई में कुछ मजबूती दिखाई दी।

उन्होंने कहा कि अमेरिका, यूरोप और चीन से आने वाले आर्थिक आंकड़े और जल्द ही होने वाली नीतिगत घोषणाएं आने वाले सप्ताह में बाजार की दिशा तय करेंगी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि साप्ताहिक आधार पर निफ्टी में 0.66 फीसदी की गिरावट आई है और साप्ताहिक कैंडलस्टिक पर बड़ी ऊपरी और निचली छायाएं निवेश में उतार-चढ़ाव के बीच रस्साकशी को दर्शाती हैं। निकट अवधि के आधार पर, निफ्टी 19,655-19,296 बैंड में रह सकता है जबकि अल्पकालिक आधार पर, यह 19,796 - 19,201 बैंड में रह सकता है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के तकनीकी अनुसंधान विश्लेषक नागराज शेट्टी ने कहा कि निफ्टी का अल्पकालिक रुझान नकारात्मक बना हुआ है। मौजूदा तेजी को आने वाले सत्रों में 19,600-19,650 के स्तर के आसपास मजबूत बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। तत्काल समर्थन 19,400 के स्तर पर है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Aug 2023 8:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story