Insurance: जीवन बीमा पॉलिसी की मूल बातें: आपको क्या जानना चाहिए

जीवन बीमा पॉलिसी की मूल बातें: आपको क्या जानना चाहिए

आर्थिक रूप से मजबूत होना उन आवश्यक चीजों में से एक है जो आप अपने और अपने परिवार के लिए कर सकते हैं।

हालाँकि वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए आप कई उपायों पर विचार कर सकते हैं, जीवन बीमा आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए।

अपने उद्यम के लिए खुद को और अपने परिवार को वित्तीय तनाव से मुक्त रखने के लिए जीवन बीमा आपकी पहली प्राथमिकता है।

हालाँकि, इसे एक बड़ा निवेश माना जाता है। वर्षों की एक निश्चित अवधि में, कम प्रीमियम से जीवन बीमा पॉलिसियों का मूल्य निर्धारण करते समय भारी बचत हो सकती है, इसलिए आपको बड़े कारकों पर विचार करने की आवश्यकता होगी। यदि आप पहली बार जीवन बीमा पॉलिसी ले रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं। आइए जीवन बीमा योजनाओं के विभिन्न तथ्यों पर एक नजर डालें जो हर किसी को पता होना चाहिए।

जीवन बीमा योजनाओं के प्रकार

विभिन्न जीवन बीमा पॉलिसियाँ हैं जिनमें से आप चुन सकते हैं। इनमें से प्रत्येक जीवन बीमा की अलग-अलग विशेषताएं और लाभ हैं। आपको यह समझने के लिए अपना उचित शोध करना चाहिए कि कौन सा जीवन बीमा आपके लिए सबसे अच्छा होगा। उदाहरण के लिए, यहां कुछ अलग-अलग प्रकार की जीवन बीमा योजनाएं हैं:

● बाल बीमा योजनाएं

● बंदोबस्ती योजनाएँ

● पेंशन योजनाएं

● संपूर्ण जीवन बीमा योजनाएं

● यूलिप

अलग-अलग उम्र के लिए प्रीमियम आपकी उम्र जीवन बीमा प्रीमियम निर्धारित करने वाले प्राथमिक कारकों में से एक है। किसी युवा व्यक्ति के लिए प्रीमियम आम तौर पर कम होता है। कारण स्पष्ट है: युवा लोगों को वृद्ध लोगों की तुलना में बीमारियों का खतरा बहुत कम होगा।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आप बीमारियों और रोगों के संपर्क में आने लगते हैं। इसलिए, वृद्ध व्यक्ति के लिए प्रीमियम बढ़ जाता है। हालाँकि, यूलिप के मामले में, जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, मृत्यु दर शुल्क बदल सकता है जबकि प्रीमियम वही रहता है।

बिजनेस के लिए फायदेमंद

आपके परिवार की देखभाल के अलावा, जीवन बीमा आपके व्यवसाय के लिए भी बहुत अच्छा है। हाँ, ऐसी कई पॉलिसियाँ हैं जो सिर्फ मृत्यु-लाभ या डेथ बेनिफिट प्रदान करती हैं। हालाँकि, हमें यकीन है कि आप इस बात से अवगत नहीं हैं कि जीवन बीमा आपके व्यवसाय को कैसे लाभ पहुँचा सकता है। नीतियां मूलतः दो प्रकार की होती हैं:

● जीवन बीमा पॉलिसियां

● सावधि बीमा पॉलिसियाँ

एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी मूल रूप से केवल छोटी अवधि के लिए सुरक्षा प्रदान करती है और पैसे का भुगतान तभी करती है जब आपकी अवधि के दौरान आपकी मृत्यु हो जाती है । यदि आप पॉलिसी से अधिक जीवित रहते हैं, तो पॉलिसी समाप्त हो जाती है, और कवरेज समाप्त हो जाता है। एक निवेश और सुरक्षा योजना आपको टर्म पॉलिसी के अंत में एक बड़ी राशि प्रदान करती है। जो कवरेज पेश किया जाता है वह टर्म इंश्योरेंस की योजना जितना ऊंचा नहीं हो सकता है।

जीवन बीमा के अनुकूलन योग्य तत्व जीवन बीमा का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें विभिन्न तत्व हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हैं। मृत्यु लाभ राशि से लेकर पॉलिसी अवधि तक, जीवन बीमा के कई तत्व हैं जिन्हें अनुकूलन योग्य बनाया जा सकता है। हालाँकि, नियम और शर्तों के आधार पर कुछ सीमाएँ हो सकती हैं।

भुगतान कर-मुक्त हैं

यह सभी के लिए बहुत अच्छी खबर है कि जीवन बीमा का भुगतान कर मुक्त है। आयकर अधिनियम 1961 की धारा 10डी के अनुसार, आप जीवन बीमा के लिए जो प्रीमियम भुगतान करते हैं, उस पर कुल कर योग्य आय से कटौती के रूप में दावा किया जा सकता है। अधिनियम में बताए गए प्रावधानों के अधीन, आपको आम तौर पर एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक का दावा करने की अनुमति है। इनसे कर देनदारी बड़े पैमाने पर कम हो सकती है।

निष्कर्ष

जीवन बीमा आपके परिवार को आर्थिक तनाव से मुक्त करने की दिशा में पहला बड़ा कदम है। इसलिए यह हर किसी की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए|यह तय करने के लिए उपलब्ध विभिन्न जीवन बीमा योजनाओं की जाँच करने पर विचार करें कि कौन सी आपके लिए सबसे उपयुक्त है!

Created On :   6 April 2024 7:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story