बिहार में एनएफएसए के 14.04 लाख नए लाभार्थियों को मिलेगा अनाज

बिहार में एनएफएसए के 14.04 लाख नए लाभार्थियों को मिलेगा अनाज
बिहार में एनएफएसए के 14.04 लाख नए लाभार्थियों को मिलेगा अनाज

नई दिल्ली, 19 मई (आईएएनएस)। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) के तहत बिहार में 14.04 लाख नये लाभार्थियों के लिए 2,769.98 टन अनाज आवंटन करने की मंजूरी दे दी गई है। इसके बाद अब इन लाभार्थियों को भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत अनाज मिल पाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि लॉकडाउन में फंसे बिहार के वैसे प्रवासी श्रमिक जो एनएफएसए या राज्य की किसी योजना के तहत शामिल नहीं हैं, उनके लिए भी आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत अनाज आवंटित कर दिया गया है।

पासवान ने सिलसिलेवार ट्वीट के जरिए ये सारी जानकारी दी है।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, बिहार के इन नये 14.04 लाख लाभार्थियों के लिए अतिरिक्त 2769.98 टन अनाज आवंटन की मंजूरी के अलावा आत्मनिर्भर भारत पैकेज में लॉकडाउन में फंसे बिहार के वैसे प्रवासी श्रमिक जो एनएफएसए या राज्य की किसी योजना में नहीं आते, उनके लिए 86450 टन अनाज आवंटित हुआ है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि बिहार में एनएफएसए के तहत करीब 8.71 करोड़ लाभार्थियों की मंजूरी दी गई है।

उन्होंने ट्वीट के जरिए कहा, बिहार के पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों की जांच के बाद मैंने एनएफएसए के प्रावधानों के तहत बिहार के लिए तय 871.16 लाख लाभार्थियों की अधिकतम सीमा की मंजूरी दे दी है जो मई 2020 से लागू रहेगा। अब अतिरिक्त लाभार्थियों को तत्काल योजना का लाभ मिलेगा।

पासवान ने एक अन्य ट्वीट में कहा, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून(एनएफएसए) 2013 के दायरे में अबतक बिहार के 857.12 लाख लाभार्थी थे। कल बिहार सरकार की ओर से एनएफएसए के तहत इसके लिए खाद्यान्न आवंटन को पुन: संशोधित करने का प्रस्ताव प्राप्त हुआ।

Created On :   19 May 2020 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story