लॉकडाउन: गुजरात में तीन लाख औद्योगिक इकाइयों में 25 लाख लोगों ने शुरू किया काम

लॉकडाउन: गुजरात में तीन लाख औद्योगिक इकाइयों में 25 लाख लोगों ने शुरू किया काम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील के बाद गुजरात में करीब तीन लाख औद्योगिक इकाइयों ने परिचालन फिर से शुरू कर दिया है। इन इकाइयों में 25 लाख से अधिक लोग काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री के सचिव अश्वनी कुमार ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन औद्योगिक इकाइयों की बिजली की खपत सामान्य अवधि की तुलना में लगभग 82 प्रतिशत है। यह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि औद्योगिक उत्पादन सामान्य स्थिति में वापस आ रहा है। 

राज्य सरकार ने संक्रमण के कारण बंद किये गये इलाकों को छोड़ अन्य भाग में स्थित औद्योगिक क्षेत्रों को राज्य भर में संचालित करने की अनुमति दी है। औद्योगिक इकाइयों को मानक दिशानिर्देशों का पालन करने के लिये कहा गया है, जिनमें कामगारों की थर्मल स्क्रीनिंग, अलग-अलग प्रवेश व निकास तथा आपस में सुरक्षित दूरी का पालन आदि शामिल है। 

कुमार ने कहा कि शहरी इलाकों में सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में निर्माण गतिविधियां फिर से शुरू हो गयी हैं। उन्होंने बताया कि आठ नगर निगमों और 162 नगर पालिकाओं में पीएम आवास योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के घरों, कम आय वर्ग की परियोजनाएं, मेट्रो रेल लिंक कार्य आदि समेत 834 सरकारी परियोजनाओं से संबंधित कार्य फिर से शुरू हो गये हैं। 

इनमें 25,855 श्रमिक काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि निजी निर्माण परियोजनाओं को भी फिर से शुरू करने की अनुमति दी गयी है और 264 ऐसी परियोजनाओं में 21,727 श्रमिक काम करने लगे हैं।

Created On :   23 May 2020 2:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story