दैनिक भास्कर हिंदी: चीन में उद्योगों की वृद्धि दर में 4.4 फीसदी का इजाफा

June 16th, 2020

हाईलाइट

  • चीन में उद्योगों की वृद्धि दर में 4.4 फीसदी का इजाफा

डिजिटल डेस्क, बीजिंग, 15 जून (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा मई माह में देश के आर्थिक प्रचलन के आंकड़े बताते हैं कि मई माह में चीन की प्रमुख आर्थिक सूचकांक में निरंतर सुधार आया है और आर्थिक प्रचलन का पुनरुत्थान दिखायी दिया है। बाहरी दबाव के सामने चीनी अर्थतंत्र ने भारी दबाव देखा है। चीन को अस्थायी मुसीबतों को दूर कर आगे विकसित करने के लिए सक्षम है।

आंकड़े बताते हैं कि उत्पादन क्षेत्र में मई में पिछले साल की तुलना में देश में बड़े पैमाने वाले उद्योगों की वृद्धि दर में 4.4 प्रतिशत का इजाफा हुआ है, जो अप्रैल की तुलना में 0.5 प्रतिशत अधिक है। सामाजिक उपभोक्ता सामान के कुल खुदरा रकम में 2.8 प्रतिशत की कटौती आयी है। रोजगार के क्षेत्र में मई में देश के शहरी और कस्बों में बेरोजगार दर 5.9 प्रतिशत थी, जो अप्रैल की तुलना में 0.1 प्रतिशत कम है।

चीन ने बड़े पैमाने वाली नयी बुनियादी निर्माण योजना शुरू की। चीन सरकार ने 5जी नेटवर्क, डेटा केंद्र आदि नयी बुनियादी संरचनाओं के निर्माण की प्रक्रिया को तेज किया। निसंदेह यह विश्व उद्योग श्रृंखला की उन्नति के लिए प्रेरणा शक्ति बन सकेगा। गौरतलब है कि 15 जून की सुबह 127वां चीनी आयात निर्यात माल मेला औपचारिक रूप से उद्घाटित हुआ। 10 दिनों तक चलने वाला यह मेला ऑनलाइन आयोजित होगा। करीब 25 हजार चीनी उद्यम विदेशी उद्यमों के साथ ऑनलाइन सौदा करेंगे।