'आधार' है तो 1 महीने में बुक करें 12 रेल टिकट, करना होगा ये काम

Aadhaar-Verified Passengers Can Book 12 On-Line Train Tickets A Month
'आधार' है तो 1 महीने में बुक करें 12 रेल टिकट, करना होगा ये काम
'आधार' है तो 1 महीने में बुक करें 12 रेल टिकट, करना होगा ये काम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप रेल सफर करने के लिए ऑनलाइन टिकट बुकट कराते हैं, तो अब आपके लिए खुशखबरी है। अब इंडियन रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुक कराने की एक महीने की लिमिट को 6 से बढ़ाकर 12 कर दिया है, लेकिन उसके लिए "आधार नंबर" को IRCTC से वेरिफाई कराना जरूरी है। इसका मतलब है कि अगर आपका आधार IRCTC से वेरिफाई है, तो आप एक महीने में 12 टिकट बुक करा सकते हैं। 

बिना वेरिफाय किए सिर्फ 6 टिकट

 

अगर कोई पैसेंजर ऑनलाइन टिकट बुक कराते समय अपने आधार नंबर को IRCTC से वेरिफाई नहीं कराता है, तो वो एक महीने में सिर्फ 6 टिकट ही बुक कर सकता है, लेकिन 6 से ज्यादा टिकट बुक कराने के लिए फिर आधार वेरिफिकेशन कराना जरूरी है। इसका मतलब ये हुआ कि अगर कोई व्यक्ति रेलवे टिकट बुक कराने के लिए अपनी आधार से जुड़ी जानकारी नहीं देना चाहता, तो उसे आधार को लिंक कराने की जरुरत नहीं है। रेलवे की इस फैसले की खास बात यही है कि रेलवे की टिकट बुक कराने के लिए आधार को मेंडेटरी यानी जरूरी नहीं किया गया है। सिर्फ 6 से ज्यादा ऑनलाइन टिकट बुक कराने के लिए आधार वेरिफिकेशन की जरूरत है। आधार वेरिफाई करवाने के बाद कोई भी एक महीने में कम से कम 12 टिकट बुक कर सकता है। 

 

कैसे मिलेगा इसका फायदा? 

 

रेलवे की इस सर्विस का फायदा लेने के लिए सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाकर आधार नंबर को वेरिफाई कराना होगा। इसके बाद हर महिने की 6 टिकट बुकिंग की लिमिट बढ़कर 12 हो जाएगी। इस सर्विस का फायदा IRCTC की वेबसाइट के साथ-साथ रेलवे की एप में भी मिलेगा। यानी अगर कोई रेलवे की मोबाइल एप्लीकेशन से ऑनलाइन टिकट बुक करवाता है और उसका आधार वेरिफिकेशन हो चुका है, तो वो एक महीने में 12 टिकट बुक कर सकता है। 

 

कैसे कराएं आधार वेरिफाई? 

 

आधार को IRCTC से वेरिफाई करने के लिए आपको रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। अगर आप ऑलरेडी रजिस्टर्ड यूजर हैं, तो लॉगइन करें, नहीं तो पहले अपना अकाउंट बनाएं। लॉगइन करने के बाद "माय प्रोफाइल" पर क्लिक करें। यहां आपको Aadhar KYC का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें और अपना 12 नंबर्स का आधार नंबर यहां डाले। इसके बाद आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इसे फिल करते ही आपका अकाउंट आधार से वेरिफाई हो जाएगा। इसके कुछ देर बाद आपको रेलवे की तरफ से आपको कंफर्मेशन मैसेज भी आएगा। 

Created On :   3 Nov 2017 8:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story