योजना: अडानी ग्रीन एनर्जी ओडिशा में 40 मेगावाट की सौर परियोजना का करेगी अधिग्रहण

October 1st, 2021

हाईलाइट

  • अधिग्रहण के साथ, एजीईएल 19.8 गीगावाट (जीडब्ल्यू) की कुल नवीकरणीय क्षमता हासिल कर लेगा

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक अडानी रिन्यूएबल एनर्जी (एमएच) लिमिटेड (एआरईएमएचएल) ओडिशा में 40 मेगावाट की परिचालन सौर परियोजना का अधिग्रहण करेगी। कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि एआरईएमएचएल ने एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) में 100 प्रतिशत आर्थिक मूल्य हासिल करने के लिए एस्सेल ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के साथ निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो ओडिशा में सौर परियोजना का मालिक है।

कंपनी ने कहा कि इस परियोजना का सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के साथ 4.235 रुपये प्रति यूनिट के लिए दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौता (पीपीए) है, जिसमें शेष पीपीए जीवन लगभग 22 साल है। लेन-देन का समापन प्रथागत शर्तों के अधीन है। परियोजना का अधिग्रहण 219 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्यांकन पर है।

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ विनीत जैन ने कहा, ओडिशा में इस परियोजना के अधिग्रहण के साथ, एजीईएल अब भारत के 12 राज्यों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगी। हम एक विस्तार पथ पर हैं जो हमें 2030 तक दुनिया का सबसे बड़ा अक्षय उत्पादक बना देगा।

इस अधिग्रहण के साथ, एजीईएल 19.8 गीगावाट (जीडब्ल्यू) की कुल नवीकरणीय क्षमता हासिल कर लेगा। कुल पोर्टफोलियो में 5.4 जीडब्ल्यू परिचालन संपत्ति, 5.7 जीडब्ल्यू निमार्णाधीन संपत्ति और 8.7 जीडब्ल्यू निकट निर्माण संपत्ति शामिल हैं।

आईएएनएस