Fuel Price: 9 दिन बाद आज डीजल की बढ़ी कीमत, पेट्रोल के दाम स्थिर

After nine days, the price of diesel increased today, petrol prices stable
Fuel Price: 9 दिन बाद आज डीजल की बढ़ी कीमत, पेट्रोल के दाम स्थिर
Fuel Price: 9 दिन बाद आज डीजल की बढ़ी कीमत, पेट्रोल के दाम स्थिर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल की कीमतों में लगातार छ: दिनों से जारी गिरावट के बाद बुधवार (18 दिसंबर) को स्थिरता देखी गई थी, जो कि लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी जारी है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने आज पेट्रोल के दामों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। यानी कि पेट्रोल के पुराने रेट स्थिर हैं और ये देशभर में पुरानी कीमतों पर उपलब्ध होगा।

हालांकि आज (19 दिसंबर) डीजल की कीमतों में 9 दिनों से जारी स्थिरता के बाद 15 से 16 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। दिल्ली, कोलकाता में 15 पैसे जबकि मुबंई और चेन्नई में डीजल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं...

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.63 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 80.29 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 77.29 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 77.58 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

डीजल की कीमत
इसी तरह डीजल की कीमत दिल्ली में 66.19 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में 69.43 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 68.60 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 69.97 रुपए चुकाना होंगे।

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 

Created On :   19 Dec 2019 4:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story