दैनिक भास्कर हिंदी: Airfare Hike: लॉकडाउन के बाद महंगा पड़ सकता है हवाई सफर, तीन गुना बढ़ेगा किराया!

April 13th, 2020

हाईलाइट

  • लॉकडाउन हटने के बाद महंगा हो सकता है हवाई सफर
  • सोशल डिस्टेंसिंग के कारण तीन गुना बढ़ सकता है किराया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए देश में जारी लॉकडाउन के बाद हवाई सफर महंगा पड़ सकता है। संभावना जताई जा रही है कि फ्लाइट्स में सोशल डिस्टेंसिंग के चलते टिकट तीन गुना महंगी हो सकती है। भारत में लागू 21 दिन का लॉकडाउन 14 अप्रैल तक है। लॉकडाउन हटने के बाद भी विमानन कंपनियां सोशल डिस्टेंसिंग और सुरक्षा को लेकर सख्त रहेगी। जिसकी वजह से यात्रियों को हवाई सफर के लिए तीन गुना ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है।

कोरोना के खिलाफ एक्शन: G-20 देशों के वित्त मंत्री, केंद्रीय बैंक के गवर्नर 15 अप्रैल को करेंगे बैठक

180 सीटों वाले विमान में केवल 60 यात्री ही बैठ सकेंगे
दरअसल लॉकडाउन हटने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग गाइलाडन को फॉलो करने के लिए विमानन अधिकारी फ्लाइ्स में कई बदलाव कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विमान में तीन सीटों की लाइन में केवल एक यात्री ही बैठ सकगा। यानी तीन सीट पर सिर्फ एक व्यक्ति को बैठने की इजाजत होगी, जिससे सोशल डिस्टैंसिंग बनी रहे। इस व्यवस्था के तहत 180 सीटों वाले विमान में केवल 60 यात्री ही बैठ सकेंगे। ऐसे में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए एयरलाइन्स 1.5 से 3 गुना तक ज्यादा किराया वसूल सकती हैं। साथ ही हवाईअड्डे पर चलने वाली बसों में अधिकतम 50 फीसदी यात्री ही बैठ सकेंगे।

DGCA तैयार कर रहा फ्लाइट रिजंप्शन प्लान
नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा एक फ्लाइट रिजंप्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। यह प्लान लॉकडाउन के बाद ऑपरेशंस शुरू करने के ऐलान के बाद सरकार की तरफ से लागू किया जाएगा। हालांकि लॉकडाउन के तुरंत बाद शुरुआती हफ्तों में यात्रियों की संख्या कम रहने की उम्मीद है। इसलिए मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद और अन्य हवाई अड्डों पर 1.5 मीटर की दूरी बनाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। वहीं भारतीय एयरलाइन कंपनियों की वित्तीय हालत पहले से ही खराब चल रही है। इंडिगो के अतिरिक्त अन्य किसी एयरलाइंस के पास ज्यादा कैश रिजर्व नहीं है।

अमेरिका मौतों के मामले में इटली से भी आगे, 24 घंटे में 1920 की मौत, अब तक 20,600 जानें गईं