अक्षय तृतीया पर खरीदें सोना, जानिए इस दिन निवेश का क्या होगा फायदा

Akshaya Tritiya 2018 : know what advantage will get in investment of gold
अक्षय तृतीया पर खरीदें सोना, जानिए इस दिन निवेश का क्या होगा फायदा
अक्षय तृतीया पर खरीदें सोना, जानिए इस दिन निवेश का क्या होगा फायदा


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया है। पिछली अक्षय तृतीया से इस साल तक सोने की कीमतों में जोरदार तेजी देखने को मिली है। इस दौरान सोने का भाव 28,861 रुपए प्रति दस ग्राम से बढ़कर 32350 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया है। मतलब साफ है कि इस दौरान अगर किसी ने सोने में निवेश किया तो उसे 3400 रुपए का फायदा हुआ। वहीं, एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगले साल भी सोने से अच्छे रिटर्न की उम्मीद है। मौजूदा स्तर पर सोना 10 फीसदी का मुनाफा दिला सकता है। 

 

20% तक  बिक्री बढ़ने की उम्मीद  

 

ऑल इंडिया जेम ऐंड जूलरी डोमेस्टिक काउंसिल (जीपीसी) के चेयरमैन नितिन खंडेलवाल का कहना है कि, "इस साल चीजें पॉजिटिव दिख रही हैं और गोल्ड की कीमत भी स्थिर है। शादी का सीजन होने से भी जूलरी की खरीदारी बढ़ी है। उन्होंने कहा, हम पिछले साल के मुकाबले इस बार अक्षय तृतीया पर बिक्री में 15-20 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। खंडेलवाल का कहना है कि गोल्ड और खासतौर पर मौजूदा चलन में जोर पकड़ रहे और शादी-ब्याह के आभूषणों की मांग हीरे के आभूषणों के मुकाबले ज्यादा रहेगी। उन्होंने कहा, "हम हाई और नीश जूलरी की डिमांड में सुस्ती भी देख रहे हैं। अक्षय तृतीया सोने की खरीदारी के लिए शुभ दिन माना जाता है।

 

Akshaya Tritiya 2018 : know what advantage will get in investment of gold के लिए इमेज परिणाम

 

अच्छे मॉनसून से सोने की कीमतों को होगा फायदा

 

इंडियन बुलियन ऐंड जूलर्स असोसिएशन (आईबीजेए) के वाइस प्रेजिडेंट और पी एन गाडगिल जूलर्स के चेयरमैन और एमडी सौरभ गाडगिल ने बताया कि अनुमानों में आभूषणों की बिक्री बढ़ने के संकेत दिख रहे हैं और बाजार में भी उथल-पुथल थम गई है। उन्होंने कहा, नीरव मोदी स्कैम के बाद मार्केट फिर से तेजी पकड़ रहा है। पिछले साल मानसून भी अच्छा था, लेकिन डिमांड नहीं थी। इसलिए पिछले साल के मुकाबले इस बार अक्षय तृतीया पर डिमांड बढ़ने की संभावना है।

 

संबंधित इमेज

 

GST से घट गई थी सोने की डिमांड

 

इस साल सोने की डिमांड बढ़ने की उम्मीद-जीएसटी आने के बाद सोने की मांग कम हुई थी। पिछले महीने (मार्च) में सोने का आयात $2.4 बिलियन रहा है, जो कि पिछले साल के मुक़ाबले 40 फीसदी कम है। केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया कहते है कि इस साल सोने की मांग अच्छी रही है. साथ ही, बेहतर मानसून की उम्मीद है। इससे किसानों की आमदनी बेहतर होने की उम्मीद है जिससे इस त्योहारों के मौसम में सोने की मांग बढ़ सकती है। आपको बता दें कि देश में सोने की कुल मांग का दो-तिहाई हिस्सा ग्रामीण भारत से आता है।

 

Akshaya Tritiya 2018 : know what advantage will get in investment of gold के लिए इमेज परिणाम

 

33,500 रुपए प्रति दस ग्राम बढेंगी सोने की किमतें

 

कॉमट्रेंड्ज रिसर्च के डायरेक्टर ज्ञानशेखर त्यागराजन ने कहा, "2018 में सोने की कीमतों में निश्चित तौर पर तेजी आएगी। स्टॉक मार्केट में अस्थिरता और महंगाई के दबाव से सोने की कीमतें बढ़ेंगी। इस साल अक्षय तृतीया के पहले गोल्ड मार्केट में तेजी दिखनी शुरू हो गई है। अच्छी डिमांड बढ़ने के चलते इस साल सोना 33500 रुपए प्रति दस ग्राम के भाव को छू सकता है।
 

Created On :   18 April 2018 7:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story