आसान कारोबार के लिए आंध्रप्रदेश सबसे बेस्ट, तेलंगाना दूसरे नंबर पर

Andhra Pradesh tops ease of doing business ranking, Telangana at 2nd position
आसान कारोबार के लिए आंध्रप्रदेश सबसे बेस्ट, तेलंगाना दूसरे नंबर पर
आसान कारोबार के लिए आंध्रप्रदेश सबसे बेस्ट, तेलंगाना दूसरे नंबर पर
हाईलाइट
  • इस रैंकिंग में आसान कारोबार के लिए आंध्रप्रदेश को नंबर 1 माना गया है।
  • डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी और प्रोमोशन ने आसान कारोबार वाले राज्यों की रैंकिंग जारी की है।
  • तेलंगाना को दूसरे और हरियाणा को तीसरे नंबर पर रखा गया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में आसान कारोबार के लिए आंध्रप्रदेश सबसे बेस्ट राज्य माना गया है। मंगलवार को डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी और प्रोमोशन ने आसान कारोबार वाले राज्यों की रैंकिंग जारी की है। इस रैंकिंग में आसान कारोबार के लिए आंध्रप्रदेश को नंबर 1 माना गया है। जबकि तेलंगाना को दूसरे और हरियाणा को तीसरे नंबर पर रखा गया है।

डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी और प्रोमोशन (DIPP) के अनुसार इस रैंकिंग में कंस्ट्रक्शन परमिट, लेबर कानून, पर्यावरण रजिस्ट्रेशन, जमीन की उपलब्धता और सिंगल विंडो सिस्टम को पैमाना बनाया जाता है। जिस राज्य में कारोबार आसान होता है, वहां ज्यादा निवेश आता है।

DIPP ने पिछले साल 372 सुधारों की लिस्ट बनाते हुए इनको कुल 12 क्षेत्रों में बांटा था। इन सुधारों को पूरी तरह लागू करने वाले राज्यों को एक पैमाने के आधार पर अंक दिए गए हैं। सबसे ज्यादा अंक पाने वाले राज्य लिस्ट में ऊपर हैं। आंध्रप्रदेश को कुल 98.42 अंक के साथ नंबर-1 रहा है, जबकि तेलंगाना 98.33 अंक से साथ दूसरे नंबर पर काबिज रहा। बता दें कि 2016 की रैंकिंग में आंध्रप्रदेश और तेलंगाना संयुक्त रुप से पहले स्थान पर थे।

पांचवें स्थान पर रहा गुजरात
DIPP की इस रैंकिंग में हरियाणा तीसरे स्थान पर है। वहीं चौंथे स्थान पर झारखंड और पांचवें स्थान पर गुजरात है। झारखंड को कुल 97.99 फीसदी अंक मिले, जबकि गुजरात को 97.96 फीसदी अंक मिले। लिस्ट में छत्तीसगढ़ छठे, मध्यप्रदेश सातवें और कर्नाटक आठवें स्थान पर रहा। राजस्थान को सूची में 95.68 अंक के साथ नौंवा स्थान मिला। सूची में पश्चिम बंगाल 10वें, उत्तराखंड 11वें, उत्तरप्रदेश 12वें, महाराष्ट्र 13वे, उड़ीसा 14वे और तमिलनाडु 15वे स्थान पर रहा।

 

.

Created On :   10 July 2018 3:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story