अरोग्य सेतु एप, होटल के मेहमानों का तापमान मापा जाएगा : ड्राफ्ट एसओपी

Arogya Setu App, Hotel guests temperature to be measured: Draft SOP
अरोग्य सेतु एप, होटल के मेहमानों का तापमान मापा जाएगा : ड्राफ्ट एसओपी
अरोग्य सेतु एप, होटल के मेहमानों का तापमान मापा जाएगा : ड्राफ्ट एसओपी

नई दिल्ली, 13 मई (आईएएनएस)। पर्यटन मंत्रालय द्वारा तैयार मसौदा मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) यदि कार्यान्वित की जाती है तो होटलों में ठहरने वाले मेहमानों और स्टाफ को नए दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

इसके मुताबिक, जैसे ही लॉकडाउन प्रतिबंधों में छूट दी जाएगी और आने वाले दिनों में होटल सेवाएं फिर से शुरू होंगी तो मेहमानों के लिए आरोग्य सेतु एप उाउनलोड करने की सिफारिश की जा सकती है। इसके साथ ही मेहमानों और कर्मचारियों के दैनिक तापमान की जांच भी की जाएगी।

कोविड-19 के बाद के प्रोटोकॉल फॉर हाउसिंग यूनिट्स के लिए तैयार मसौदे को अंतिम रूप दिया जाना अभी बाकी है, जो बताता है कि प्रॉपर्टी के कर्मचारियों के पास सर्वेक्षण के लिए आरोग्य सेतु एप होगा और चेक-इन के दौरान मेहमानों के लिए इसका पालन किया जाएगा। उद्योग जगत के लोगों ने सुझाव दिया है कि यदि सरकार इसे अनिवार्य नहीं करती है, तो मेहमानों के लिए आरोग्य सेतु एप की जरूरत से बचा जा सकता है।

प्रस्तावित एसओपी के अनुसार, होटल के कर्मचारियों और प्रत्येक अतिथि को हर दिन तापमान की जांच से गुजरना होगा।

कहा गया है, दैनिक तापमान को सभी कर्मचारियों के सदस्यों और प्रत्येक अतिथि के लिए एक थर्मल गन थर्मामीटर से जांचना है।

यह प्रस्तावित किया गया है कि होटल और अतिथि के कमरे में किसी भी आगंतुक को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। हालांकि, उद्योग जगत ने सुझाव दिया है कि अतिथि जिन मंजिलों पर हैं, उनमें आगंतुकों को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

एसओपी ने कहा कि मेहमानों से अनुरोध किया जाना चाहिए कि उनके बीच 2 मीटर की दूरी रहे। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए फर्श पर खड़े होने वाले स्थान पर चिन्ह बनाए जाएं।

रिसेप्शन पर किसी भी भीड़ से बचने और अतिथि के साथ न्यूनतम संपर्क बनाए रखने के लिए कमरों को जल्द से जल्द तैयार रखा जाना चाहिए।

अतिथि का विवरण, यात्रा के इतिहास और चिकित्सा स्थिति के साथ-साथ आईडी और स्वयं-घोषणा प्रपत्र को अतिथि द्वारा समय पर रिसेप्शन पर प्रदान की जानी चाहिए।

हाउसकीपिंग स्टाफ को भी कमरे की सफाई या अन्य हिस्सों की गहरी सफाई करते समय जहां भी जरूरत हो मास्क या पीपीई पहनना होगा।

Created On :   13 May 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story