अगले सप्ताह 4 दिन बंद रह सकते हैं बैंक, सभी जरूरी काम कर लें पूरा

Bank strike could make bank branches shut for 4 days next week
अगले सप्ताह 4 दिन बंद रह सकते हैं बैंक, सभी जरूरी काम कर लें पूरा
अगले सप्ताह 4 दिन बंद रह सकते हैं बैंक, सभी जरूरी काम कर लें पूरा
हाईलाइट
  • 10 PSU बैंकों की मेगा विलय योजना 1 अप्रैल से प्रभावी होगी
  • 31 जनवरी और 1 फरवरी को हजारों बैंक कर्मचारी दो दिन की हड़ताल पर थे
  • केवल तीन दिनों के लिए ही बैंकों में काम-काज हो पाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगले सप्ताह बैंकिंग शाखाएं चार दिनों के लिए बंद रही सकती हैं। केवल तीन दिनों के लिए ही बैंकों में काम-काज हो पाएगा। बैंक हड़ताल और बैंक की अन्य छुट्टियों के कारण ऐसा संभव है। दरअसल, चार बड़े बैंकों में 10 PSU बैंकों के विलय योजना के विरोध में अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA) ने 27 मार्च को हड़ताल का एलान किया है। इस हड़ताल में बैंक कर्मचारी महासंघ भी शामिल होगा।

अगले सप्ताह सोमवार और मंगलवार को बैंक खुले रहेंगे, बुधवार को कई शहरों में गुड़ी पड़वा और तेलुगु नव वर्ष दिवस के कारण बैंक बंद रहेंगे। 25 मार्च को वसंत उत्सव है जिस वजह से हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई और नागपुर जैसे कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

गुरुवार को एक दिन के लिए बैंक खुलेंगे लेकिन, शुक्रवार को बैंक की हड़ताल के कारण बैंकिंग सेवाओं पर असर पड़ सकता है। शनिवार को सभी शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं इसलिए बैंकों में छुट्टी होगी।

मालूम हो कि वेतन संबंधी मांगो को लेकर भारतीय बैंक संघ (IBA) से असहमति के बाद बैंक यूनियनों ने 11 मार्च से 3-दिवसीय हड़ताल पर बैठने की धमकी दी थी, लेकिन बाद में इसे रद्द कर दिया गया था।

इससे पहले 31 जनवरी और 1 फरवरी को हजारों बैंक कर्मचारी दो दिन की हड़ताल पर थे, जिससे बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हुईं। इधर 10 PSU बैंकों की मेगा विलय योजना 1 अप्रैल से प्रभावी होगी। बैंक यूनियन सरकार को विलय योजना वापस लेने को कह रहे हैं।
 

Created On :   17 March 2020 6:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story