अमेरिका के राष्ट्रपतियों के पसंदीदा परिधान बनाने वाली कंपनी दिवालिया, US के 40 राष्ट्रपतियों ने पहने हैं इसके कपड़े

Brooks Brothers, founded in 1818 files for bankruptcy
अमेरिका के राष्ट्रपतियों के पसंदीदा परिधान बनाने वाली कंपनी दिवालिया, US के 40 राष्ट्रपतियों ने पहने हैं इसके कपड़े
अमेरिका के राष्ट्रपतियों के पसंदीदा परिधान बनाने वाली कंपनी दिवालिया, US के 40 राष्ट्रपतियों ने पहने हैं इसके कपड़े
हाईलाइट
  • उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण खुदरा क्षेत्र गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है
  • ब्रूक्स ब्रदर्स की स्थापना न्यूयॉर्क में 1818 में हुई थी
  • महामारी के कारण लोगों का खर्च कम हो गया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। परिधान के मामले में अमेरिका के लगभग सभी राष्ट्रपति की पहली पसंद रही करीब 200 साल पुरानी परिधान कंपनी ब्रूक्स ब्रदर्स ने बुधवार को दिवालिया संरक्षण का आवेदन दायर कर दिया। कोरोना वायरस महामारी का शिकार होने वाली कंपनियों में इस तरह एक और बड़ा नाम जुड़ गया। ब्रूक्स ब्रदर्स की स्थापना न्यूयॉर्क में 1818 में हुई थी। 

कंपनी ने दो विश्वयुद्ध, महान आर्थिक मंदी और राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा पहनावे के मानक को ढीला किये जाने जैसी चुनौतियों को सफलता पूर्वक झेला है। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न संकट के समक्ष वह टिकी नहीं रह सकी। कंपनी ने दिवालियापन संरक्षण के अध्याय 11 के तहत आवेदन दायर किया है। कंपनी अपने 200 स्टोर में से 25 प्रतिशत से अधिक को हमेशा के लिये बंद करने वाली है। 

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण खुदरा क्षेत्र गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है। इससे पहले प्रतिस्पर्धी कंपनी बार्नीज न्यूयॉर्क भी दिवालियापन संरक्षण का आवेदन दायर कर चुकी है। जे क्रू, नीमैन मार्कस, जे सी पेनी समेत अमेरिका की कई राष्ट्रीय खुदरा कंपनियां भी महामारी की चपेट में दिवालिया हो चुकी हैं। महामारी के कारण लोगों का खर्च कम हो गया है। 

लोग ऑनलाइन खरीदारी को तरजीह देने लगे हैं, जिसके कारण वालमार्ट, टारगेट और अमेजन जैसी ऑनलाइन खुदरा कंपनियों को तो फायदा हुआ है लेकिन ऑफलाइन स्टोर चलाने वाली कंपनियां बर्बाद हो गयी। अमेरिका के कुछ हिस्सों में स्टोर खुलने लगे हैं, लेकिन लाखों लोग अभी भी घरों में बंद हैं। अमेरिका के कुछ हिस्सों में संक्रमण की लहर तेज हो गयी है, जिसके कारण एपल जैसी कंपनियां उन इलाकों में अपने स्टोर फिर से बंद करने लग गयी हैं। कंपनी का एक पुराना व समृद्ध इतिहास है। अमेरिका के कम से कम 40 राष्ट्रपतियों ने इसके कपड़े पहने हैं। अब्राहम लिंकन की 1865 में जब हत्या हुई थी, उस समय उन्होंने ब्रूक्स ब्रदर्स का ही कोट पहना हुआ था।

Created On :   9 July 2020 4:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story