बायजू ने एनसीपीसीआर के अधिकारियों से मुलाकात की, छात्र डेटाबेस खरीदने के आरोप पर अपना बचाव किया

Byjus meets NCPCR officials, defends itself against allegations of buying student database
बायजू ने एनसीपीसीआर के अधिकारियों से मुलाकात की, छात्र डेटाबेस खरीदने के आरोप पर अपना बचाव किया
नई दिल्ली बायजू ने एनसीपीसीआर के अधिकारियों से मुलाकात की, छात्र डेटाबेस खरीदने के आरोप पर अपना बचाव किया
हाईलाइट
  • आयोग के समक्ष बायजू का प्रतिनिधित्व उसके संस्थापक भागीदारों में से एक प्रवीण प्रकाश ने किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एडटेक प्रमुख बायजू ने शुक्रवार को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के उस नोटिस का व्यापक जवाब दाखिल किया, जिसमें आरोप लगाया गया था कि कंपनी बच्चों और उनके माता-पिता के फोन नंबर खरीद रही है और उन्हें पाठ्यक्रम खरीदने के लिए धमका रही है।

एनसीपीसीआर के अधिकारियों के साथ एक बैठक में बायजू के प्रतिनिधियों ने कहा कि आयोग ने एक रिपोर्ट के आधार पर एक समन जारी किया, जो अनाम स्रोतों के आधार पर व्यापक सामान्यीकरण करता है, जिसमें इसके बड़े उपयोगकर्ता आधार का एक अतिसूक्ष्म अंश शामिल है।

एनसीपीसीआर ने इस संबंध में बायजू के सीईओ बायजू रवींद्रन को 23 दिसंबर को व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए तलब किया था। एनसीपीसीआर ने एक बयान में कहा था- जैसा कि आयोग को एक समाचार लेख मिला है जिसमें यह बताया गया है कि बायजू की बिक्री टीम माता-पिता को अपने बच्चों के लिए पाठ्यक्रम खरीदने के लिए लुभाने के लिए कदाचार में लिप्त है। समाचार रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि कुछ ग्राहकों ने यह भी दावा किया है कि उनका शोषण किया गया और उन्हें धोखा दिया गया।

आयोग के समक्ष बायजू का प्रतिनिधित्व उसके संस्थापक भागीदारों में से एक प्रवीण प्रकाश ने किया। 150 मिलियन से अधिक पंजीकृत शिक्षार्थियों के साथ एडटेक प्रमुख ने कहा कि लेख की प्रामाणिकता को सत्यापित करना उसके लिए संभव नहीं है, उक्त मीडिया हाउस ने संदर्भित डेटा बिंदुओं को साझा करने से इनकार कर दिया, और उन डेटा बिंदुओं का चयन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले नमूने के तरीकों को साझा करने से इनकार कर दिया है।

कंपनी ने यह भी कहा कि गलत बिक्री का सवाल ही नहीं उठता क्योंकि उसके बिक्री पेशेवरों के पास बिक्री के बिंदु पर किसी उत्पाद की बिक्री को बंद करने का अधिकार नहीं है। बायजू की प्रतिक्रिया- प्रत्येक बिक्री तब तक अस्वीकृत होती है जब तक कि यह ट्रिपल-लेयर ऑडिट तंत्र द्वारा सत्यापित न हो जाए, जो इच्छुक ग्राहक तक एसएमएस, ऑडियो और वीडियो कॉल के माध्यम से पहुंचती है।

बायजू ने कहा कि वह अपने सेल्स स्टाफ और/या मैनेजर्स को उन ग्राहकों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित, आदेश या प्रोत्साहन नहीं देता है जो उसके उत्पादों के लिए भुगतान करने में रुचि नहीं रखते हैं या भुगतान करने में असमर्थ हैं। वित्तपोषण के सवाल पर, बायजू ने स्पष्ट किया कि वह सीधे अपने उपयोगकर्ताओं को ऋण प्रदान नहीं करता है। बायजू ने एनसीपीसीआर को यह भी बताया कि वह अपनी सामाजिक पहल शाखा, एजुकेशन फॉर ऑल के माध्यम से वंचित परिवारों के 55 लाख से अधिक बच्चों को पहले ही मुफ्त कोर्सवेयर प्रदान कर चुका है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Dec 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story