एयरसेल-मैक्सिस केस: चिदंबरम सहित 18 आरोपियों के खिलाफ CBI ने दाखिल की चार्जशीट

CBI files fresh charge sheet in Aircel Maxis case
एयरसेल-मैक्सिस केस: चिदंबरम सहित 18 आरोपियों के खिलाफ CBI ने दाखिल की चार्जशीट
एयरसेल-मैक्सिस केस: चिदंबरम सहित 18 आरोपियों के खिलाफ CBI ने दाखिल की चार्जशीट
हाईलाइट
  • एयरसेल-मैक्सिस मामले में पी. चिदंबरम उनके बेटे कार्ति सहित 18 आरोपियों के खिलाफ सीबीआई की चार्जशीट।
  • चार्जशीट में 11 व्यक्तियों और 7 कंपनियों का नाम शामिल है।
  • सीबीआई ने सभी 18 लोगों को इस मामले में आरोपी बनाया है ।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एयरसेल-मैक्सिस मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम उनके बेटे कार्ति सहित 18 आरोपियों के खिलाफ सीबीआई ने गुरुवार को फ्रेस चार्जशीट दायर की है। चार्जशीट में 11 व्यक्तियों और 7 कंपनियों का नाम शामिल है। सीबीआई ने सभी 18 लोगों को इस मामले में आरोपी बनाया है और इनके खिलाफ आईपीसी की धारा 120बी और पीसी एक्ट की धारा 7,12 13(2) के तहत मामला दर्ज किया है। विशेष सीबीआई न्यायाधीश ओपी सैनी की पटियाला हाउस कोर्ट में ये चार्जशीट दायर की गई। पटियाला कोर्ट 31 जुलाई को इस मामले की सुनवाई करेगी।

 

 

सीबीआई पर दबाव बनाया गया
सीबीआई ने अपनी नई चार्जशीट जिन 18 लोगों के खिलाफ दाखिल की है उसमें कार्यरत और रिटायर्ड सरकारी अधिकारियों के भी नाम है। सीबीआई ने चार्जशीट में कहा है कि फॉरेन इनवेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड क्लियरेंस से जुड़े पैसों के दो बार लेन-देन किए जाने की बात सामने आई है। चार्जशीट दाखिल किए जाने के बाद पी चिदंबरम ने ट्वीट करते हुए कहा कि चार्जशीट फाइल करने के लिए सीबीआई पर दबाव बनाया गया। यह मामला अब कोर्ट में है और कोर्ट में ही इस मुद्दे को उठाया जाएगा। इस बारे में मैं सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं कहूंगा।

 

 



सरकार से यहीं अपेक्षा- कपिल सिब्बल
पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने कहा कि आप इस सरकार और सीबीआई से क्या अपेक्षा कर सकते हैं। सीबीआई की यह नई चार्जशीट भी अन्य आरोपपत्रों की तरह ही होगी। याद रखें कि 2-जी मामले में क्या हुआ, सभी दोषमुक्त हुए। वही बात यहां होगी।

 

 

क्या है एयरसेल-मैक्सिस डील?
पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को साल 2006 में एयरसेल-मैक्सिस डील के लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी मिली थी। यह मंजूरी कार्ति चिदंबरम ने कैसे हासिल की, इसी बात की जांच CBI और ED कर रहे हैं। इसमें कार्ति के साथ-साथ पी. चिदंबरम को भी आरोपों के घेरे में लिया गया है। पी. चिदंबरम पर आरोप है कि एयरसेल-मैक्सिस डील को उन्होंने कैबिनेट कमेटी की मंजूरी के बगैर ही हरी झंडी दे दी थी। यह पूरी डील करीब 3500 करोड़ रुपए की थी। अपने बेटे कार्ति चिदंबरम को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से चिदंबरम ने एफआईपीबी की फाइल को मंजूर किया था।    

Created On :   19 July 2018 2:07 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story