केंद्र ने ऑटो क्षेत्र के लिए पीएलआई को मंजूरी दी

Center approves PLI for auto sector, focus on electric vehicles
केंद्र ने ऑटो क्षेत्र के लिए पीएलआई को मंजूरी दी
बिजली वाहन पर ध्यान केंद्र ने ऑटो क्षेत्र के लिए पीएलआई को मंजूरी दी
हाईलाइट
  • वैश्विक ऑटोमोटिव व्यापार में भारत की हिस्सेदारी बढ़ेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र ने बुधवार को ऑटो सेक्टर के लिए एक पीएलआई योजना को मंजूरी दे दी, जिसमें विशेष रूप से पर्यावरण के अनुकूल ऑटोमोबाइल जैसे बिजली वाहन (ईवी) पर ध्यान केंद्रित किया गया है। 25,000 करोड़ रुपये से अधिक की योजना से घटकों के उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ-साथ इस क्षेत्र को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

वित्तीय भाषा में, पीएलआई योजना आयात को कम करने के लिए घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए उद्योग को प्रोत्साहन प्रदान करती है।इससे पहले, बजट 2021-22 में 13 क्षेत्रों में फैली पीएलआई योजना के लिए 1.97 लाख करोड़ रुपये का परिव्यय किया गया था।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ऑटो क्षेत्र के लिए योजना में भारत में उन्नत मोटर वाहन प्रौद्योगिकी उत्पादों के निर्माण के लिए उद्योग की लागत अक्षमताओं को दूर करने की परिकल्पना की गई है। विज्ञप्ति में कहा गया है, प्रोत्साहन संरचना उद्योग को उन्नत मोटर वाहन प्रौद्योगिकी उत्पादों की स्वदेशी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के लिए नए निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

अनुमान है कि पांच वर्षो की अवधि में, ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स उद्योग के लिए पीएलआई योजना से 42,500 करोड़ रुपये से अधिक का नया निवेश होगा, 2.3 लाख करोड़ रुपये से अधिक का उत्पादन बढ़ेगा और 7.5 लाख से अधिक के अतिरिक्त रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इससे वैश्विक ऑटोमोटिव व्यापार में भारत की हिस्सेदारी बढ़ेगी। 

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष शैलेश चंद्र ने कहा, भारत में एक घरेलू अग्रणी ऑटोमोटिव ब्रांड के रूप में टाटा मोटर्स में आज घोषित नई पीएलआई योजना आने से हम खुश हैं। सरकार ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाया है, विशेष रूप से प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में, जो भविष्य में प्रासंगिक और महत्वपूर्ण होगा।

आईएएनएस

Created On :   15 Sep 2021 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story