चीनी उद्यमों में निवेश संबंधी पाबंदी का चीन ने किया विरोध

China opposes the ban on investment in Chinese enterprises
चीनी उद्यमों में निवेश संबंधी पाबंदी का चीन ने किया विरोध
चीनी उद्यमों में निवेश संबंधी पाबंदी का चीन ने किया विरोध
हाईलाइट
  • चीनी उद्यमों में निवेश संबंधी पाबंदी का चीन ने किया विरोध

बीजिंग, 16 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिका सरकार ने हाल में प्रशासनिक आज्ञा जारी कर अमेरिकी निवेशकों के तथाकथित चीनी सैन्य पक्ष के नियंत्रण में उद्यमों में निवेश करने पर पाबंदी लगायी। इसकी चर्चा में चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रेस प्रवक्ता ने 16 नवम्बर को कहा कि चीन ने कई बार अमेरिका द्वारा निराधार चीनी उद्यमों पर प्रहार करने पर अपना रुख साफ किया है। अमेरिका ने तथ्यों को तोड़कर चीन के संबंधित उद्यमों को सेना के नियंत्रण वाले उद्यम बताया, जिसका कोई आधार नहीं है। चीन इसका कड़ा विरोध करता है। अमेरिका ने बार-बार राष्ट्रीय सुरक्षा के बहाने देश की शक्ति का दुरुपयोग किया, विशेष चीनी उद्यमों पर प्रहार किया, जिसने गंभीर रूप से बाजार प्रतिस्पर्धा के सिद्धांत और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक व व्यापारिक नियमों का उल्लंघन किया है।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन और अमेरिका के बीच आर्थिक सहयोग का सार आपसी लाभ और साझी जीत है। इधर के सालों में चीनी पूंजी बाजार ने दिन ब दिन अमेरिका समेत विश्व भर के निवेशकों को आकर्षित किया है।

लेकिन अमेरिका में कई लोगों ने तथाकथित राष्ट्रीय सुरक्षा के बहाने से मनमाने ढंग से अमेरिकी निवेशकों के चीनी बाजार में प्रवेश करने में बाधा डाली और इसे राजनीति का मुद्दा बनाया, जो आर्थिक नियमों से मेल नहीं खाता है। चीनी उद्यम हमेशा कानून के मुताबिक काम करते हैं। चीन बाजार नियम और संबंधित कानूनों का सम्मान करने के आधार पर आपसी लाभ वाला सहयोग करता रहेगा। चीन अमेरिका से चीनी उद्यमों पर अनुचित दमन को बंद कर अमेरिका में चीनी उद्यमों के प्रचलन के लिए न्यायपूर्ण और भेदभाव रहित माहौल तैयार करने का आह्वान करता है।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Created On :   16 Nov 2020 2:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story