विदेशी व्यापार के अभिनव विकास को बढ़ावा देता चीन

China promotes innovative development of foreign trade
विदेशी व्यापार के अभिनव विकास को बढ़ावा देता चीन
विदेशी व्यापार के अभिनव विकास को बढ़ावा देता चीन
हाईलाइट
  • विदेशी व्यापार के अभिनव विकास को बढ़ावा देता चीन

बीजिंग, 10 नवंबर (आईएएनएस)। किसी भी देश का विदेशी व्यापार (निर्यात-आयात) उसके आर्थिक विकास का दर्पण होता है। विदेशी बाजार में अनिश्चितताओं के बीच एक स्थिर व्यापार वातावरण को बढ़ावा देने के लिए चीन ने विदेशी व्यापार के अभिनव विकास पर नए दिशा-निदेशरें का अनावरण किया। विदेशी व्यापार के तरीके में सृजन करने से चीन विदेशी व्यापार को स्थिर बनाने के साथ गुणवत्ता को भी मजबूत करने पर भी बल दे रहा है।

हालांकि इसने व्यापार के विकास को बढ़ावा देने के लिए नौ क्षेत्रों को कवर करने के उपायों को निर्दिष्ट किया है, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय बाजार का पता लगाने के नए तरीके खोजना, विदेशी व्यापार के घरेलू लेआउट को अनुकूलित करना और विदेशी व्यापार फर्मों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना शामिल है।

बहरहाल, चीन ने हाल ही में सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए 14वीं पंचवर्षीय योजना के साथ-साथ डबल डेवलपमेंट डायनामिक (डीडीडी), जिसे दोहरा चक्र के रूप में भी जाना जाता है, पर बहुत जोर दिया है।

नए दिशा-निदेशरें के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बाजार का अन्वेषण करने के लिए नई प्रौद्योगिकियों और चैनलों का लाभ उठाते हुए चीन सक्रिय रूप से अधिक उच्च-मानक मुक्त व्यापार समझौतों और क्षेत्रीय व्यापार समझौतों पर करार करेगा।

इसके अलावा, विभिन्न क्षेत्रों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए तंत्र का नवाचार करते हुए देश के पूर्वी क्षेत्र में व्यापार की गुणवत्ता बढ़ाने, केंद्रीय और पश्चिमी क्षेत्रों में व्यापार के अनुपात में वृद्धि, और पूर्वोत्तर क्षेत्र के खुलेपन के विस्तार का प्रयास किया जाएगा।

दिशा-निदेशरें के अनुसार, बड़े विदेशी व्यापार फर्मों और छोटे और मध्यम-आकार के उद्यमों की प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार के उद्यमों को लक्षित गाइड प्रदान करने के लिए अधिकार दिये जाएंगे। इसने निर्यात और आयात की संरचना में सुधार, नवीन व्यापार साधनों को विकसित, और विदेशी व्यापार को बढ़ावा देने के लिए मंचों को पोषण करने के उपायों को भी निर्दिष्ट किया।

देखा जाए तो कोविड-19 महामारी द्वारा व्यवधान के बावजूद चीन इस वर्ष विदेश व्यापार को स्थिर रखने में सफल रहा है। अक्टूबर में देश के निर्यात का विस्तार जारी रहा, जो 19 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया। सीमा शुल्क के आंकड़ों से पता चलता है कि पहले 10 महीनों में देश के विदेशी व्यापार में साल दर साल 1.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो कि पहले तीन तिमाहियों में 0.7 प्रतिशत की वृद्धि थी।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Created On :   10 Nov 2020 2:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story