चीन वर्ष 2022 तक 50 करोड़ टन अनाज उत्पादन की गारंटी करेगा

China to guarantee production of 500 million tonnes by 2022
चीन वर्ष 2022 तक 50 करोड़ टन अनाज उत्पादन की गारंटी करेगा
चीन वर्ष 2022 तक 50 करोड़ टन अनाज उत्पादन की गारंटी करेगा

बीजिंग, 25 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी राज्य परिषद ने हाल ही में उच्च मानक खेत के निर्माण से देश में खाद्य सुरक्षा की गारंटी की राय पारित की ताकि देश में उच्च मानक खेत के निर्माण पर जोर दिया जाए। नव पारित दस्तावेज में यह प्रस्तुत किया गया है कि वर्ष 2022 तक एक अरब यानी 6.7 करोड़ हेक्टेयर उच्च मानक खेत का निर्माण किया जाएगा और 50 करोड़ टन अनाज उत्पादन की गारंटी की जाएगी।

चीन के कृषि और ग्रामीण मामलात मंत्रालय के उप मंत्री यू शिन रूं ने सोमवार को कहा कि चीन वर्ष 2022 तक एक अरब उच्च मानक खेत का निर्माण करेगा। उन्होंने कहा कि चीन में जनसंख्या की वृद्धि और शहरीकरण के विकास के चलते खेती योग्य भूमि अपर्याप्त होने की समस्या तेज बनी हुई है इसलिए हमें खेती योग्य भूमि का कुशल उपयोग करना, खाद्य उत्पादन बढ़ाना और अनाज की आत्मनिर्भरता कायम करनी चाहिए।

उप मंत्री ने कहा, हम उच्च मानक खेत के निर्माण से देश में खाद्य सुरक्षा की गारंटी की राय के अनुसार भूमि संरक्षण, कुशल जल-बचत सिंचाई तथा बेहतर मिट्टी की गुणवत्ता को प्राथमिकता देनी चाहिए। सिलसिलेवार कदम उठाने के जरिये उच्च मानक वाले खेत के निर्माण की मात्रा और गुणवत्ता दोनों को बढ़ावा मिलेगा।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   25 Nov 2019 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story