दैनिक भास्कर हिंदी: चीनी बिल्डर ने अचानक यूके में कारोबार को समेटा

June 22nd, 2020

हाईलाइट

  • चीनी बिल्डर ने अचानक यूके में कारोबार को समेटा

लंदन, 22 जून (आईएएनएस)। चीन के व्यवसायिक समूह सीआईएमसी ने ब्रिटेन में अपनी सहायक कंपनियों को अचानक बंद कर दिया है जिससे बड़ी संख्या में लोगों का भुगतान फंस गया है। सीआईएमसी को हिल्टन और ट्रैवेलॉज के लिए होटल का निर्माण करने के लिए जाना जाता है। यह जानकारी द टाइम्स, यूके में प्रकाशित रिपोर्ट में दी गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के सबसे बड़े शिपिंग-कंटेनर निर्माता चाइना इंटरनेशनल मरीन कंटेनर (सीआईएमसी) ने ब्रिटेन के अपने मुख्य व्यवसाय सीआईएमसी डेवलपमेंट्स एंड सीआईएमसी मॉड्यूलर बिल्डिंग सिस्टम्स के लिए आरई10 को परिसमापक के रूप में नियुक्त किया है। इस घटनाक्रम से चिंतित लेनदारों (क्रेडिटर) ने कहा कि किसी तरह के संकट की ना तो कोई चेतावनी दी गई और ना ही कोई स्पष्टीकरण दिया गया।

सीआईएमसी ने चीन के एक कारखाने से 10 से अधिक वर्षों से तैयार कमरों (रेडी-बिल्ट रूम) की आपूर्ति की है। इनका इस्तेमाल विद्यार्थियों के रहने के लिए और होटल के लिए किया गया, जिसमें ब्रिस्टल हवाई अड्डे पर हिल्टन का हैम्पटन शामिल है।

ट्रेड मैगजीन कंस्ट्रक्शन एनक्वायर ने बताया कि इस कदम के पीछे की वजह कोविड-19 है। लेकिन, लेनदारों ने दावा किया कि दोषपूर्ण इमारतों को सुधारने के लिए व्यावसायिक समूह को बड़ी देनदारियों का सामना करना पड़ रहा था।