चीनी ईवी निर्माता बीवाईडी ने तीसरी तिमाही में टेस्ला के साथ मार्केट लीडरशिप गैप को बढ़ाया

Chinese EV maker BYD widens market leadership gap with Tesla in third quarter
चीनी ईवी निर्माता बीवाईडी ने तीसरी तिमाही में टेस्ला के साथ मार्केट लीडरशिप गैप को बढ़ाया
रिपोर्ट चीनी ईवी निर्माता बीवाईडी ने तीसरी तिमाही में टेस्ला के साथ मार्केट लीडरशिप गैप को बढ़ाया
हाईलाइट
  • चीनी ईवी निर्माता बीवाईडी ने तीसरी तिमाही में टेस्ला के साथ मार्केट लीडरशिप गैप को बढ़ाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन का बीवाईडी ऑटो इस साल की तीसरी तिमाही में 537,000 से अधिक ईवी इकाइयों के निर्माण के साथ वैश्विक बाजार में अग्रणी बना रहा। टेस्ला वैश्विक स्तर पर बहुत पीछे है। दूसरी ओर, काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, टेस्ला की वैश्विक बिक्री तीसरी तिमाही 2022 में केवल 43 प्रतिशत वर्ष दर वर्ष बढ़कर 343,000 से अधिक इकाई हो गई।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, टेस्ला के बर्लिन कारखाने में स्मूथिंग प्रोडक्शन रैंप ने इस तिमाही में जर्मनी में रिकॉर्ड संख्या में मॉडल वाईएस देने में मदद की। हालांकि, डिलीवरी उम्मीदों से कम रही।

बीवाईडी के शीर्ष तीन मॉडल - बीवाईडी सॉन्ग, बीवाईडी किन और बीवाईडी हान - ने तिमाही के दौरान कंपनी की बिक्री में 56 प्रतिशत से अधिक का योगदान दिया। बीवाईडी का विदेशी परिचालन तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि इसने तीसरी तिमाही में यूरोप, लैटिन अमेरिका, दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका और ओशिनिया सहित विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 17,000 ईवी इकाइयां बेचीं। वरिष्ठ विश्लेषक सौमेन मंडल ने कहा, राष्ट्रों के बीच, चीन वैश्विक ईवी बाजार में अकेले दम पर हावी है।

शीर्ष पांच सबसे ज्यादा बिकने वाले ईवी ब्रांडों में से तीन चीन से हैं। सभी तीन ब्रांड मुख्य रूप से चीन में काम करते हैं, जो चीन ईवी बाजार के सकारात्मक विकास को उजागर करता है।  एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, भारत में बीवाईडी अगले साल 15,000 इकाइयों की बिक्री का लक्ष्य लेकर एक नया मॉडल पेश कर रहा है, इसके वितरण नेटवर्क को बढ़ा रहा है और जरूरत पड़ने पर उत्पादन क्षमता का विस्तार कर रहा है।

वर्तमान में, कंपनी ई6 मॉडल को एक बहुउद्देश्यीय वाहन (एमपीवी) के रूप में पेश करती है और कुछ दिनों में बीवाईडी इंडिया एक नया मॉडल एटो3 एक स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) लॉन्च करेगी। चेन्नई के पास कंपनी के प्लांट की क्षमता प्रति वर्ष 10,000 यूनिट बनाने की है। बीवाईडी इंडिया वारेन बफे की बर्कशायर हैथवे द्वारा वित्त पोषित चीनी कंपनी बीवाईडी ऑटो की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

इस बीच, वैश्विक यात्री इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) की बिक्री तीसरी तिमाही में वर्ष दर वर्ष 71 प्रतिशत बढ़ी। शीर्ष 10 ईवी मॉडलों की वैश्विक ईवी बिक्री में 35 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी है और टेस्ला का मॉडल वाई सबसे ज्यादा बिकने वाला ईवी मॉडल रहा।

अनुसंधान उपाध्यक्ष पीटर रिचर्डसन ने कहा, वर्तमान में, वैश्विक यात्री वाहनों की बिक्री में ईवीएस का हिस्सा 15 प्रतिशत से अधिक है। ईवी विकसित क्षेत्रों में पहली बार कार खरीदने वालों के लिए पसंदीदा विकल्प बन रहे हैं।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Dec 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story