चीनी औद्योगिक व्यवसायों के मुनाफे में आ रही है तेजी

Chinese industrial businesses are gaining profits
चीनी औद्योगिक व्यवसायों के मुनाफे में आ रही है तेजी
चीनी औद्योगिक व्यवसायों के मुनाफे में आ रही है तेजी
हाईलाइट
  • चीनी औद्योगिक व्यवसायों के मुनाफे में आ रही है तेजी

बीजिंग, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी राजकीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा 27 अक्तूबर को जारी आंकड़ों के अनुसार, इस साल की पहली तीन तिमाहियों में चीन में 2 करोड़ युआन से अधिक सालाना कारोबार करने वाले औद्योगिक उद्यमों का मुनाफा पिछले साल की समान अवधि से 15.9 प्रतिशत से अधिक रहा। जिसकी वृद्धि दर दूसरी तिमाही से 11.1 प्रतिशत बढ़ गयी। औद्योगिक व्यवसायों के मुनाफे में तेजी आ रही है।

कोविड-19 महामारी की सामान्य रोकथाम और आर्थिक व सामाजिक विकास के समन्वित विकास के कारण चीनी औद्योगिक उद्यमों के उत्पादन और बिक्री तेजी से बहाल हो रही है। स्थिर वृद्धि के साथ आपूर्ति और मांग के संबंधों में निरंतर सुधार हो रहा है।

ध्यान रहे कि पहली तिमाही में चीनी औद्योगिक व्यवसायों के मुनाफे की वृद्धि दर में 36.6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई, पर दूसरी तिमाही में वृद्धि दर 4.8 प्रतिशत दर्ज हुई।

चीनी राज्य परिषद के विकास अनुसंधान केंद्र के अध्ययनकर्ता च्यांग ली छुन ने बताया, कोविड-19 महामारी के हमले से चीनी अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव पड़ा। लेकिन दूसरी तिमाही से चीनी अर्थव्यवस्था निम्न स्तर से ऊपर चढ़ने लगी। औद्योगिक उद्यमों का मुनाफा भी इस आम रूझान से मेल खाता है। इस से जाहिर है कि चीन में आर्थिक बहाली व्यावहारिक है। न सिर्फ उत्पादन बहाल हो रहा है, बल्कि बाजार से संबंधित कारोबारों की आय और मुनाफे का स्तर भी सुधर रहा है।

आंकड़ों के अनुसार तीसरी तिमाही में 41 बड़े औद्योगिक व्यवसायों में 31 व्यवसायों का मुनाफा पिछले साल की समान अवधि से बढ़ गया। वाहन निर्माण, जनरल मशीन विनिर्माण, इलेक्ट्रॉनिक मशीन व उपकरण विनिर्माण, बिजली उत्पादन, अलौह धातु तथा लौह धातु गलन उद्योग समेत 6 व्यवसायों में मुनाफे की तेज वृद्धि हुई, जिस ने तीसरी तिमाही में समग्र औद्योगिक मुनाफे की वृद्धि दर के लिए 10 प्रतिशत का योगदान दिया।

च्यांग ली छुन ने बताया कि चौथी तिमाही में चीनी आर्थिक वृद्धि का रूझान बना रहेगा।उन्होंने बताया, वृद्धि रूझान बनाए रखने के लिए हमें घरेलू मांग के विस्तार में अधिक ठोस प्रयासों की जरूरत है। खासकर सरकारी पूंजी निवेश उद्यमों के निवेश और रोजगार की वृद्धि और नागरिक उपभोग को बढ़ाने में अधिक बड़ी भूमिका निभानी चाहिए। इसके आधार पर उद्यमों के ऑर्डर और उद्यमों की बिक्री आय उन्नत करना औद्योगिक व्यवसायों के मुनाफे के सुधार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   28 Oct 2020 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story