comScore

पानी की कमी वाले 100 जिलों के लिए व्यापक उपाय : वित्त मंत्री

February 02nd, 2020 01:32 IST
पानी की कमी वाले 100 जिलों के लिए व्यापक उपाय : वित्त मंत्री

हाईलाइट

  • पानी की कमी वाले 100 जिलों के लिए व्यापक उपाय : वित्त मंत्री

नई दिल्ली, 1 फरवरी (आईएएनएस)। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने बजट 2020 में 100 पानी की कमी वाले जिलों के लिए व्यापक उपाय करने का प्रस्ताव दिया है। वित्त मंत्री ने बजट 2020 पेश करते हुए कहा कि यह पहल जल जीवन मिशन का हिस्सा होगी, जिसके लिए 3.06 लाख करोड़ रुपये का फंड होगा।

उन्होंने कहा कि इस पहल के माध्यम से सरकार ने उन जिलों को तरजीह देने की तत्परता जाहिर की है, जिन्होंने ऐतिहासिक रूप से जल संकट का सामना किया है। उन्होंने कहा कि एक फ्रेमवर्क के माध्यम से जल की कमी पर ध्यान देने के लिए व्यापक उपाय पर मंथन किया जाएगा।

जल जीवन के लिए आवंटित धन का उपयोग विभिन्न जल प्रबंधन कार्यक्रमों वर्षा जल संचयन, सीवेज वाटर ट्रीटमेंट, जल अलवणीकरण, झीलों का पानी से भरने के साथ-साथ मौजूदा जल संसाधनों को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। देश में पानी की मांग तेजी से बढ़ते शहरीकरण के साथ बढ़ी है। इसमें औद्योगिक गतिविधि भी शामिल है, जिसने भूजल पर दबाव डाला है। देश में सामान्य परिस्थितियों में पानी की घरेलू खपत लगभग 135 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन होने का अनुमान है।

हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि देश का भूजल स्तर तेजी से गिर रहा है और अगर यह जारी रहता है, तो इसका शहरी और ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा।

कमेंट करें
nmZXB