comScore

कोरोना वायरस का असर : सरकार ने मनरेगा मजदूरी 20 रुपये बढ़ाई 

March 31st, 2020 22:10 IST
कोरोना वायरस का असर : सरकार ने मनरेगा मजदूरी 20 रुपये बढ़ाई 

हाईलाइट

  • कामगारों के वेतन में 20 रुपये का इजाफा किया गया है
  • भारत सरकार द्वारा मनरेगा मजदूरी एक अप्रैल 2020 से संशोधित की गई है
  • इस योजना के तहत काम करने वालों को व्यक्तिगत तौर पर लाभ मिलेगा,

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के कामगारों के वेतन में 20 रुपये का इजाफा किया है राज्य सरकारों के सहयोग से ग्रामीण विकास विभाग ने मजदूरी में 20 रुपये की वृद्धि की है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने कहा, ग्रामीण विकास विभाग, भारत सरकार द्वारा मनरेगा मजदूरी एक अप्रैल 2020 से संशोधित की गई है। औसत राष्ट्रीय वृद्धि 20 रुपये की गई है।

इस योजना के तहत काम करने वालों को व्यक्तिगत तौर पर लाभ मिलेगा, जिसमें सीधे तौर पर एससी, एसटी और महिलाओं के साथ-साथ छोटे और सीमांत किसानों और अन्य गरीब परिवारों को फायदा पहुंचेगा।

हालांकि, राज्यों के साथ ही जिला अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि लॉकडाउन की शर्तों का उल्लंघन न हो और दूरी बनाए रखने के मानदंडों का सावधानीपूर्वक पालन किया जाए।

मजदूरी और सामग्री बकाये का निपटान ग्रामीण विकास मंत्रालय की पहली प्राथमिकता है।

इसी क्रम में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस सप्ताह 4,431 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं, ताकि चालू वित्त वर्ष की इन देनदारियों को पूरा किया जा सके। वर्ष 2020-21 के लिए पहली किश्त 15 अप्रैल, 2020 से पहले जारी की जाएगी। आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार को 721 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

कमेंट करें
Nndqa