Exclusive: घरेलू यात्री यातायात 6 महीनों में पटरी पर लौट सकता है : डीआईएएल सीईओ

Domestic passenger traffic may be back on track in 6 months: DIAL CEO (IANS Exclusive)
Exclusive: घरेलू यात्री यातायात 6 महीनों में पटरी पर लौट सकता है : डीआईएएल सीईओ
Exclusive: घरेलू यात्री यातायात 6 महीनों में पटरी पर लौट सकता है : डीआईएएल सीईओ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के शीर्ष कार्यकारी अधिकारी का मानना है कि कोविड-19 की कई चुनौतियों के बावजूद, घरेलू यात्री यातायात अगले छह से आठ महीनों में वापस पटरी पर लौट आएगा। दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (डीआईएएल), जो कि आईजीआईए का संचालन करता है, ने कहा कि नई सुरक्षा प्रक्रियाओं के साथ घरेलू परिचालन को फिर से शुरू करना महत्वपूर्ण मोड़ था, जिससे यातायात वापस पटरी पर लौट सकता है।

कोविड-19 के प्रकोप के कारण निलंबित की गईं घरेलू उड़ान सेवाएं कई महीनों बाद 25 मई को फिर से शुरू हुईं। हालांकि, राज्यों के उड़ान संबंधी नए नियमों और संगरोध मानदंड में भिन्नता के साथ-साथ सीमित प्रारंभिक उड़ान की सीमित क्षमता जैसी चुनौतियों से विकास में बाधा आएगी।

फिर भी, डीआईएएल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा, मुझे लगता है कि फ्रेंड्स एंड रिलेटिव्स का सेगमेंट सबसे पहले ठीक होगा। उन्होंने आईएएनएस को बताया, स्थिति के आधार पर अन्य सेगमेंट जैसे अवकाश और व्यावसायिक यात्रा भी धीरे-धीरे ठीक हो जाएगी।जयपुरियार के अनुसार, हवाईअड्डे पर नई सुरक्षा प्रक्रियाओं और प्रोटोकॉल से यात्रियों में विश्वास पैदा होना चाहिए।

साथ ही सुरक्षित और स्वस्थ हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के लिए, आईजीआईए ने विभिन्न उपायों जैसे कि यूवी टेक्नोलॉजी पर आधारित बैगेज सैनिटाइजिंग मशीनों का उपयोग, स्कैन और फ्लाई कियोस्क और बोडिर्ंग और बस गेट्स पर कतार प्रबंधकों को लागू किया है। हवाईअड्डे पर स्वचालित हैंड सैनिटाइजर मशीन, फर्श मार्कर, प्रवेश द्वार और प्रस्थान द्वार के आवंटन और प्रस्थान करने वाले यात्रियों के लिए चेक-इन काउंटर सहित अन्य उपायों को लागू किया गया है।

नई सुरक्षा प्रक्रियाओं के अलावा, घरेलू यातायात को संभालने के लिए आईजीआईए ने अपने सबसे उन्नत और विशाल टर्मिनल- टी3 को तैयार किया है। इसके अलावा, हवाईअड्डे ने यात्रियों के लिए चेक-इन काउंटरों, सुरक्षा क्षेत्रों और इमिग्रेशन डेस्क के पास बैठने की अतिरिक्त व्यवस्था की है।

इसके अलावा, काउंटरों पर निकट संपर्क और भीड़ से बचने के लिए, यात्रियों को घर से ही वेब चेक-इन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है या स्व-सेवा सुविधाओं जैसे कि स्वयं चेक-इन सुविधा और स्वयं बैग टैग करने जैसी सुविधाओं का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

इसके अलावा, जयपुरियार ने कहा कि आगामी त्योहारी सीजन भी यात्री यातायात को बढ़ावा देने में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा, हमारा अनुमान है कि अगले 6-8 महीनों के भीतर, घरेलू यातायात में पुरानी स्थिति वापस लौट सकती है। साथ आने वाले त्योहारी सीजन भी यातायात को बढ़ावा देने में एक भूमिका निभाएगा।

यह हवाईअड्डा एयर इंडिया, इंडिगो, विस्तारा और स्पाइसजेट जैसी प्रमुख घरेलू एयरलाइनों का एक केंद्र है। अपने पीक समय में आईजीआईए ने 900 से अधिक आगमन और प्रस्थान उडानों को संभाला है।

सोमवार को यह 118 प्रस्थान और 125 आगमन का संचालन करेगा। बहरहाल, आईजीआईए ने देश भर में प्रमुख चिकित्सा आपूर्ति बहाल करने और वंदे भारत उड़ानों की मेजबानी के साथ-साथ विदेशियों को वापस लाने के भारत के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस मिशन के जरिए विभिन्न देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाया जा रहा है।

 

Created On :   25 May 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story