comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Economic Survey: इस साल 7.7% गिर सकती है जीडीपी, अगले साल 11% बढ़त का अनुमान

Economic Survey: इस साल 7.7% गिर सकती है जीडीपी, अगले साल 11% बढ़त का अनुमान

हाईलाइट

  • यह आकलन वित्त वर्ष 2020-21 के आर्थिक सर्वेक्षण में लगाया गया है
  • शुक्रवार को आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 सदन के पटल पर प्रस्तुत किया गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आर्थिक बजट पेश करेंगी। इससे पहले उन्होंने आज वर्ष 2020-21 के लिए देश का इकोनॉमिक सर्वे (आर्थ‍िक सर्वेक्षण) संसद में पेश कर दिया है। जिसके अनुसार चालू वित्त वर्ष 2020-21 में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 7.7 फीसदी गिरावट का अनुमान है। संसद के दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ शुक्रवार को बजट सत्र का आगाज हुआ। 

सर्वे में कहा गया है कि अगले साल देश की अर्थव्यवस्था में अच्छा सुधार होगा। वित्त वर्ष 2021.22 में 11 फीसदी की ग्रोथ होने का अनुमान जताया गया है। 

फिलहाल बैन रहेंगी शेड्यूल्ड कमर्शियल इंटरनेशनल फ्लाइट

बात करें वर्तमान की तो सर्वे में कहा गया है कि, सर्वे में कहा गया है कि, कोरोना महामारी और हफ्तों तक जारी लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था में गिरावट आई है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर में 23.9 प्रतिशत जबकि दूसरी तिमाही में 7.5 प्रतिशत की गिरावट आयी है। वहीं पूरे वित्त वर्ष में 7.7 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है। 

मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति वेंकट सुब्रमणियम की अगुवाई वाली टीम ने 2020.21 की यह आर्थिक समीक्षा तैयार की है। जिसमें कहा गया है कि संकट को देखते हुए सरकार को अपना खर्च बढ़ाना होगा। 

कमेंट करें
NaGeU