ICICI Bank Videocon case: आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को ED ने गिरफ्तार किया

ED arrests Chanda Kochhars husband in money laundering case
ICICI Bank Videocon case: आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को ED ने गिरफ्तार किया
ICICI Bank Videocon case: आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को ED ने गिरफ्तार किया
हाईलाइट
  • ED ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया
  • दीपक कोचर को मुंबई में एजेंसी ने PMLA की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया है। दीपक कोचर को मुंबई में एजेंसी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया है। ED ने हाल ही में दीपक कोचर से पूछताछ की थी। इसके बाद नये सबूत के आधार पर उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

ईडी के एक सूत्र ने कहा कि दीपक को मामले में कुछ "मनी ट्रेल के ताजा सबूत" के संबंध में पूछताछ के लिए बुलाया गया था। हालांकि, महामारी का हवाला देते हुए दिल्ली आने से इनकार करने के बाद, उनसे मुंबई में अधिकारियों की एक टीम ने पूछताछ की। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "उन्होंने हमारे साथ सहयोग नहीं किया और इसलिए हमें उन्हें गिरफ्त में लेना पड़ा।"

प्रवर्तन निदेशालय ने NPA घोषित किया जा चुका वीडियोकॉन समूह को दिए गया करोड़ों रुपए के लोन के मामले में पिछले साल केस दर्ज किया था। ये केस चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर, वीडियोकॉन समूह के वेणुगोपाल धूत के खिलाफ केस दर्ज किया था। सीबीआई की एफआईआर के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय ने कार्रवाई की थी। सीबीआई की FIR में सुप्रीम एनर्जी और दीपक कोचर के नियंत्रण वाली न्यूपावर रीन्यूएबल्स का भी नाम है। सुप्रीम एनर्जी की स्थापना धूत ने की थी।

क्या है मामला?
चंदा कोचर पर वीडियोकॉन ग्रुप को लोन देने के मामले में अनियम‍ितता बरतने का आरोप लगा है। वीडियोकॉन ग्रुप का ये लोन NPA घोषित कर दिया गया। लोन स्वीकृत करने वाले कंसोर्टियम की कमेटी में चंदा कोचर शामिल थीं। चंदा कोचर पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगा। वीडियोकॉन के फाउंडर वेणुगोपाल धूत ने न्यूपावर रिन्यूएबल्स में निवेश किया। न्यूपावर के फाउंडर चंदा कोचर के पति दीपक कोचर हैं। वीडियोकॉन मामले में सेबी ने भी चंदा कोचर को नोटिस दिया था। 

Created On :   7 Sep 2020 4:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story