लगातार दूसरे दिन पेट्रोल डीजल के दामों में तेजी, जानें आज के भाव

लगातार दूसरे दिन पेट्रोल डीजल के दामों में तेजी, जानें आज के भाव
हाईलाइट
  • आने वाले दिनों में कम हो सकते हैं पेट्रोल- डीजल के दाम
  • इससे पहले दो दिन स्थिर रहे थे पेट्रोल- डीजल के दाम
  • कच्‍चे तेल के भाव में बढ़ोतरी की वजह से बढ़ी कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कच्‍चे तेल में तेजी के बीच लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल आया है। शुक्रवार को पेट्रोल 5 पैसे और डीजल 6 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। जबकि गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में 7 पैसे की बढ़ोतरी हुई जबकि डीजल 5 से 6 पैसे तक महंगा हुआ। आपको बता दें कि आखिरी बार 16 जून को पेट्रोल और 20 जून को डीजल सस्ता हुआ था। 

पेट्रोल-डीजल के भाव
शुक्रवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 70.17 रुपए और डीजल की कीमत 64.01 रुपए है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 75.87 रुपए और डीजल 67.11 रुपए जबकि कोलकाता में पेट्रोल 72.43 रुपए और डीजल 65.93 रुपए व चेन्नई में पेट्रोल 72.89 रुपए और डीजल 67.70 रुपए है। इसके अलावा नोएडा में पेट्रोल 70.13 रुपए और डीजल 63.47 रुपए व गुरुग्राम में पेट्रोल 70.65 रुपए और डीजल 63.56 रुपए प्रति लीटर है।

कीमत कम होगी या ज्यादा, संशय !
पेट्रोल- डीजल के भाव में लगातार दो दिनों से तेजी है, लेकिन इससे पहले लगातार दो दिन की स्थिरता से राहत मिली थी। हालांकि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी देखने को मिलेगी या फिर कम कीमतों से राहत मिलेगी। इसको लेकर संशय है, दरअसल कच्‍चे तेल के भाव में बढ़ोतरी की वजह से आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा होने की आशंका है। अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सप्ताह 21 जून को कच्चे तेल का भंडार 128 लाख बैरल घट गया।

वहीं दूसरी ओर पेट्रोल- डीजल के दाम कम होने की खबर भी है। सूत्रों के अनुसार पेट्रोलियम को भी GST के दायरे में लाया जाएगा, जिससे इसकी कीमत में भारी कटौती देखने को मिल सकती है। वहीं ईरान और अमेरिका के बीच तनाव कम होने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव स्थिर हुआ है। ऐसे में धीरे-धीरे इसमें गिरावट भी दर्ज की जाएगी। 


 

Created On :   28 Jun 2019 4:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story