दैनिक भास्कर हिंदी: सफलता के लिए निर्यातक नए बाजार तलाशें : गोयल

May 28th, 2020

हाईलाइट

  • सफलता के लिए निर्यातक नए बाजार तलाशें : गोयल

नई दिल्ली, 28 मई (आईएएनएस)। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को देश के निर्यातकों से प्रतिस्पर्धी बनने, गुणवत्तापूर्ण उत्पाद मुहैया कराने और नए बाजार तलाशने का आह्वान किया।

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा निर्यात पर आयोजित एक डिजिटल समिट में हिस्सा लेते हुए केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भविष्य की विकास दर उद्योग औैर निजी क्षेत्र पर निर्भर है और सरकार को इसमें अपेक्षाकृत कम भूमिका निभानी है।

गोयल ने इसके अतिरिक्त भारत का निर्यात बढ़ाने के लिए तीन महत्वपूर्ण तरीके गिनाए- विनिर्माण में तेजी लाना, निर्यात बास्केट का विविधीकरण करना, और नए व अधिक स्वीकार्य बाजार तलाशना।

उन्होंने कहा कि निर्यात के विविधीकरणके अलावा क्षमता के मौजूदा क्षेत्रों का समेकन हमारी आर्थिक विकास दर के लिए आवश्यक है।

मंत्री गोयल के अनुसार, ऑटो कल-पुर्जा सेक्टर, फर्नीचर, एयर कंडिशनर, और अन्य सेक्टर में घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने का भारत के पास एक विशाल अवसर है।

उन्होंने आगे कहा कि आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम सिर्फ आत्मनिर्भर होने के बारे में नहीं है, बल्कि यह क्षमतावान स्थिति के साथ दुनिया से जुड़ने के लिए भी है।

गोयल ने कहा कि भारत को विश्व बाजार में एक भरोसेमंद साझेदार और विश्वसनीय दोस्त के रूप में दिखाई देना चाहिए, खासतौर से ऐसे समय में जब वैश्विक आपूर्ति श्रंखला एक बदलाव से गुजर रही है।

उन्होंने निर्यातक समुदाय को आश्वस्त भी किया कि सरकार, चाहे केंद्र की हो या राज्य की, पूरी मदद मुहैया कराने के लिए उपलब्ध है और मिलकर काम करने को इच्छुक है।