एक दिसंबर से नए वाहनों पर अनिवार्य होगा 'फास्टैग', जानिए इसके फायदे

fasttag mandate from december 1 for new 4 wheelers transport ministry
एक दिसंबर से नए वाहनों पर अनिवार्य होगा 'फास्टैग', जानिए इसके फायदे
एक दिसंबर से नए वाहनों पर अनिवार्य होगा 'फास्टैग', जानिए इसके फायदे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्र की भाजपा सरकार ने 1 दिसंबर से सभी नए चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया हैं। सरकार ने वाहन निर्माता और डीलर्स के लिए नए वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया हैं। सडक़ और परिवहन मंत्रालय ने इस बारे में अधिसूचना भी जारी कर दी है। केंद्र सरकार ने अधिसूचना में साफ कहा है कि 1 दिसंबर और उसके बाद बिकने वाले चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य होगा।

 

सरकार ने यह बड़ा फैसला सभी टोलबूथ पर लगने वाले जाम को कम करने और ट्रैफिक की रफ्तार बढ़ाने के लिए लिया है। ऐसे में यदि आप नई कार खरीद रहे हैं, तो आपको ये जरूर सुनिश्चित करना चाहिए कि क्या आपके विंडस्क्रीन पर फास्टैग लगा है या नहीं। फास्टैग रेडियो फ्रिक्वेंसी टैग की तरह है, जिसे वाहन की स्क्रीन पर लगाया जाता है। फास्टैग में रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

फास्टैग के फायदे

फास्टैग आपके कार के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है और यह प्रीपेड या संबंध बचत खाते से लिंक होता है। फास्टैग का फायदा यह होता है कि इसे एक बार कुछ राशि देकर रिचार्ज कराया जा सकता है और जब वाहन किसी भी टोल प्लाजा से गुजरता है तो वहां वाहन चालक को रुककर टोल देने की जरूरत नहीं पड़ती और टैग में जमा राशि में से ही टोल की राशि कट जाती है। टैग में जमा राशि खत्म होने पर उसे फिर रिचार्ज कराया जा सकता है।

ऐसे खरीदें फास्टैग

फास्टैग खरीदने के लिए आपको अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पासपोर्ट फोटो, और किसी भी पहचान पत्र की फोटोकॉपी की आवश्यकता होगी। इसको खरीदने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं हैं। आप इसे एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, सिंडिकेट बैंक, एक्सिस बैंक, आईडीएफसी बैंक जैसे किसी भी आधिकारिक बैंक में आसानी से खरीद सकते हैं। आप इसे टोल प्लाजा और पेटीएम के जरीए भी खरीद सकते हैं।

 

फास्टैग को आप ऑनलाइन के्रडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए रिचार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको न्यूनतम 100 रुपए का रिचार्ज करना होगा। जबकि अधिकतम आपको एक लाख तक का रिचार्ज कर सकते हैं।

Created On :   3 Nov 2017 5:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story