Share Market: जानिए वो टॉप फैक्टर्स जिन पर निर्भर करेगी इस हफ्ते शेयर बाजार की चाल?

FII inflows, US stimulus talks among top factors that may guide D-Street this week
Share Market: जानिए वो टॉप फैक्टर्स जिन पर निर्भर करेगी इस हफ्ते शेयर बाजार की चाल?
Share Market: जानिए वो टॉप फैक्टर्स जिन पर निर्भर करेगी इस हफ्ते शेयर बाजार की चाल?
हाईलाइट
  • आगामी सप्ताह के दौरान घरेलू शेयर बाजार की चाल किन फैक्टर्स पर निर्भर करेगी
  • कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीदों से देश का शेयर बाजार में रोजाना तेजी का नया रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीदों से देश का शेयर बाजार रोज तेजी का नया रिकॉर्ड बना रहा है। प्रमुख संवेदी सूचकांकों सेंसेक्स और निफ्टी में साप्ताहिक आधार पर बीते सात हफ्तों से मजबूत बढ़त रही है। आगामी सप्ताह के दौरान भी घरेलू शेयर बाजार की चाल कोरोना वैक्सीन की प्रगति और अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज से तय होगी। जानकारों की मानें तो इसकी मुख्य वजह यह है कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक भारतीय शेयर बाजार को लेकर आशावान हैं और एफआई इन्फ्लो लगातार बना हुआ है। यही कारण है नवंबर से लेकर अब तक सेंसेक्स में 7,000 अंकों से ज्यादा का उछाल आ चुका है।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बीते शुक्रवार को साप्ताहिक स्तर पर 861.68 अंकों यानी 1.87 फीसदी की बढ़त के साथ 46,960.69 पर बंद हुआ, जबकि कारोबार के दौरान सेंसेक्स 47,026.02 की ऐतिहासिक ऊंचाई तक चढ़ा। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सत्र में साप्ताहिक स्तर पर 279.86 अंकों यानी 1.83 फीसदी की तेजी के साथ 13,760.55 पर बंद हुआ, जबकि कारोबार के दौरान 13,772.85 की ऐतिहासिक ऊंचाई तक उछला।

इस सप्ताह 25 दिसंबर को क्रिसमस का अवकाश होने के कारण शेयर बाजार में शुक्रवार को कारोबार बंद रहेगा। इससे पहले चार सत्रों के दौरान निवेशकों की निगाहें कोरोना वैक्सीन को लेकर आने वाली रिपोर्ट और अमेरिका में कोरोना महामारी के कारण मिल रही आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रोत्साहन पैकेज से संबंधित खबरों पर टिकी रहेंगी। इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले देसी करेंसी रुपये की चाल पर भी बाजार की नजर रहेगी।

वहीं, सप्ताह के आरंभ में चीन में सोमवार को एक साल के लिए लोन प्राइम रेट की घोषणा होने से एशियाई बाजार के रुखों का असर भी घरेलू शेयर बाजार पर दिखेगा। इस सप्ताह के आखिरी सत्र में गुरुवार को अमेरिका में बीते महीने नवंबर के दौरान टिकाऊ वस्तुओं के ऑर्डर के आंकड़े जारी होंगे।

Created On :   20 Dec 2020 3:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story