comScore

पेट्रोल के बढ़ते दामों पर पांच दिन बाद लगा ब्रेक, डीजल के भाव भी स्थिर

पेट्रोल के बढ़ते दामों पर पांच दिन बाद लगा ब्रेक, डीजल के भाव भी स्थिर

हाईलाइट

  • पेट्रोल की कीमत 1 साल की ऊंचाई पर पहुंची
  • पेट्रोल के दाम में आज नहीं हुआ कोई बदलाव
  • डीजल की कीमतें भी पुराने स्तर पर स्थिर हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल के दाम में पांच दिनों से लगातार जारी वृद्धि का सिलसिला बुधवार को थम गया। बुधवार (27 नवंबर) सुबह भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया। वहीं डीजल का भाव भी स्थिर बना हुआ है। यानी कि पेट्रोल और डीजल आज देशभर में पुरानी कीमत पर उपलब्ध होंगे।

बता दें कि पिछले 5 दिन से दामों में हुई वृद्धि के चलते राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 56 पैसे लीटर महंगा हो गया है। वहीं लगातार हुई इस बढ़ोतरी के चलते इसकी कीमत 1 साल की ऊंचाई पर पहुंच गई है। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं... 

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.76 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 80.42 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 77.44 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 77.88 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

डीजल की कीमत
इसी तरह डीजल की कीमत दिल्ली में 65.73 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में 68.94 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत  68.14 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 69.62 रुपए चुकाना होंगे।

कच्चे तेल का कारोबार 
अंतर्राष्ट्रीय बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के फरवरी अनुबंध में बुधवार को 0.22 फीसदी की नरमी के साथ 62.98 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के जनवरी अनुबंध में 0.38 फीसदी की नरमी के साथ 58.19 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार बीते सप्ताह अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार 36 लाख बैरल की वृद्धि के साथ 44.96 करोड़ बैरल हो गया। 
 

कमेंट करें
q9vSW