फेस्टिव सीजन में स्मार्टफोन, फैशन शॉपिंग की अगुवाई के लिए तैयार फ्लिपकार्ट

Flipkart ready to lead smartphone, fashion shopping in festive season
फेस्टिव सीजन में स्मार्टफोन, फैशन शॉपिंग की अगुवाई के लिए तैयार फ्लिपकार्ट
ऑनलाइन खुदरा बिक्री फेस्टिव सीजन में स्मार्टफोन, फैशन शॉपिंग की अगुवाई के लिए तैयार फ्लिपकार्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नया डेटा दिखाता है कि त्योहारी सीजन की सेल शुरू होते ही फ्लिपकार्ट स्मार्टफोन और फैशन श्रेणियों में अपनी बढ़त बनाए रखने के लिए तैयार है, जबकि अमेजन अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में प्राइम सदस्यों पर निर्भर करेगा। 2014 में अपनी शुरुआत के बाद से, फ्लिपकार्ट ने स्मार्टफोन और फैशन श्रेणियों में अपनी ताकत के कारण त्योहारी महीने के दौरान खर्च का नेतृत्व किया है, जो भारत में कुल ऑनलाइन खुदरा बिक्री का 50 प्रतिशत से अधिक है।

वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म फॉरेस्टर के अनुसार, अमेजन अपने प्रमुख सदस्यों पर इस महीने के दौरान अधिक श्रेणियों में ज्यादा से ज्यादा खरीदारी करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। वरिष्ठ पूर्वानुमान विश्लेषक जितेंद्र मिगलानी ने कहा, 2021 के त्योहारी महीने के दौरान, स्मार्टफोन और फैशन की कुल बिक्री का 50 प्रतिशत हिस्सा होगा, जिससे फ्लिपकार्ट को बढ़त बनाए रखने में मदद मिलेगी।

टियर 2 और 3 शहरों में उपभोक्ताओं द्वारा संचालित, भारत में ऑनलाइन खुदरा विक्रेता 2021 के त्योहारी महीने के दौरान बिक्री में लगभग 9.2 बिलियन डॉलर का उत्पादन करने के लिए तैयार किया है, जो 2020 के दौरान 6.5 बिलियन डॉलर की बिक्री के अनुमान से 42 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) अधिक है। फॉरेस्टर को स्मार्टफोन, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और बड़े उपकरणों की श्रेणियों में मजबूत वृद्धि की उम्मीद है।

मिगलानी ने कहा, पेंट-अप डिमांड और टियर-2 शहरों और उसके बाहर के नए उपभोक्ता भी विकास को गति देंगे। किराना सबसे तेजी से बढ़ने वाली श्रेणी के रूप में उभरेगा, क्योंकि किराना के भीतर अधिकांश उत्सव-थीम वाली श्रेणियां इस अवधि के दौरान ऑनलाइन चलती हैं।प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों अमेजन और फ्लिपकार्ट ने कहा कि उनके 3 अक्टूबर से शुरू हुए त्योहारी सेल के शुरुआती रुझान- उत्साहित उपभोक्ता भावना और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) और विक्रेताओं के लिए विकास को दशार्ते हैं।

आईएएनएस

Created On :   4 Oct 2021 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story